फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सXiaomi का जलवा! Samsung-Apple को पीछे छोड़ बनी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी

Xiaomi का जलवा! Samsung-Apple को पीछे छोड़ बनी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी

साइबर मीडिया रिसर्च की एक रिपोर्ट में आया है कि शाओमी (Xiaomi) ने अप्रैल-जून 2022 के दौरान अपनी सेल में 22 प्रतिशत की गिरावट के बावजूद भारतीय स्मार्टफोन बाजार में बाकी कंपनियों से आगे है।

Xiaomi का जलवा! Samsung-Apple को पीछे छोड़ बनी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी
Himani Guptaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 05 Aug 2022 12:40 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

स्मार्टफोन मार्केट में चीन की कंपनी Xiaomi का दबदबा बरकरार है। पिछली कुछ तिमाहियों से शाओमी की सेल आसमान छु रही है। अब शाओमी ने स्मार्टफोन शिपमेंट सेगमेंट में अपनी जगह बना ली है। बता दें कि इससे पहले नंबर एक और नंबर दो पर सिर्फ दो कंपनियों- सैमसंग और ऐपल का कब्जा रहा है। साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) की एक रिपोर्ट में आया है कि चीनी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने अप्रैल-जून 2022 के दौरान अपनी सेल में 22 प्रतिशत की गिरावट के बावजूद भारतीय स्मार्टफोन बाजार में बाकी कंपनियों से आगे है। Xiaomi इस लिस्ट में 20 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ टॉप स्थान पर रहा, उसके बाद सैमसंग 18 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ रहा। हालाँकि,सैमसंग ने 5G फोन की सेल में ग्रोथ दर्ज की है।

 

ये भी पढ़ें:- खुशखबरी: लगातार सस्ते हो रहे Samsung के फोन्स, अब इस Phone की कीमत में बड़ी कटौती

 

CMR रिपोर्ट का अनुमान है कि अप्रैल-जून 2022 तिमाही के दौरान 5G स्मार्टफोन शिपमेंट में तिमाही-दर-तिमाही (QoQ) 7 प्रतिशत और साल-दर-साल 163 प्रतिशत की वृद्धि हुई। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐप्पल सुपर-प्रीमियम (50,000 रुपये - 1,00,000) सेगमेंट में 78 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ आईफोन 12 और आईफोन 13 सीरीज से सबसे ऊपर है।

 

ये भी पढ़ें:- धांसू डील! Realme के इस नए स्मार्टफोन को 550 रुपए से कम में खरीदें, कर लें तैयारी आज 12 बजे से शुरू है सेल

 

पिछली कुछ तिमाहियों में 5G स्मार्टफोन की शिपमेंट में बढ़ोतरी हुई है। 5G नीलामियों के पूरा होने और जल्द ही भारत में 5G सेवाओं के रोल-आउट के साथ 5G स्मार्टफोन शिपमेंट में और गति आएगी। 
स्मार्टफोन बाजार में, Realme शिपमेंट में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई और कंपनी ने 16 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ अपना तीसरा स्थान बनाए रखा। वीवो और ओप्पो ने क्रमशः 15 और 10 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ चौथे और पांचवें स्थान मिला।

चीनी फीचर फोन निर्माता आईटेल ने 25 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ फीचर फोन सेगमेंट में टॉप पोजीशन हासिल की। इसके बाद लावा का स्थान रहा, जिसकी शिपमेंट में 21 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

epaper