फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सएंड्रॉयड-iOS का सिंहासन डोला, Xiaomi ने लॉन्च किया HyperOS ऑपरेटिंग सिस्टम

एंड्रॉयड-iOS का सिंहासन डोला, Xiaomi ने लॉन्च किया HyperOS ऑपरेटिंग सिस्टम

चाइनीज टेक कंपनी Xiaomi की ओर से इसका खुद का मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम HyperOS लॉन्च कर दिया गया है। उम्मीद है कि यह Android और iOS के साथ मौजूदा मोबाइल सॉफ्टवेयर मार्केट में जगह बना पाएगा।

एंड्रॉयड-iOS का सिंहासन डोला, Xiaomi ने लॉन्च किया HyperOS ऑपरेटिंग सिस्टम
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 17 Oct 2023 05:57 PM
ऐप पर पढ़ें

मोबाइल डिवाइसेज की बात करें तो एंड्रॉयड सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है और इसके अलावा ऐपल डिवाइसेज में iOS मिलता है। अब चाइनीज टेक कंपनी Xiaomi ने बड़ा धमाका करते हुए अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम HyperOS लॉन्च कर दिया है। इससे पहले कंपनी करीब 13 साल से अपने डिवाइसेज में एंड्रॉयड पर आधारित MIUI सॉफ्टवेयर स्किन देती रही है। 

शाओमी ने मार्च में ही भारतीय मार्केट में Android 13 पर आधारित MIUI 14 स्किन लॉन्च की थी और अब इसने एंड्रॉयड के बजाय अपने डिवाइसेज में खुद का मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम देने की घोषणा की है। कंपनी ने बताया है कि Xiaomi 13 Pro इसके खुद के सॉफ्टवेयर के साथ आने वाला पहला फोन होगा। यानी MIUI को अलविदा कहने का वक्त आ गया है और नया मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम लाखों यूजर्स तक पहुंचेगा। 

10 हजार रुपये से कम में बेस्ट स्मार्टफोन डील्स, लिस्ट में Samsung और Xiaomi भी

कंपनी CEO ने दी बदलाव की जानकारी
चाइनीज टेक कंपनी Xiaomi के CEO लेई जुन ने सोशल मीडिया पर नए सॉफ्टवेयर की जानकारी दी और बताया कि इसे नए डिवाइसेज का हिस्सा बनाया जाएगा। हालांकि, अभी इसके नाम के अलावा फीचर्स वगैरह की जानकारी सामने नहीं आई है। Xiaomi 14 सीरीज के साथ यह मार्केट का हिस्सा बनेगा और देखने को मिलेगा कि एंड्रॉयड OS को इससे टक्कर मिलेगी या नहीं। 

दिख सकती हैं एंड्रॉयड OS से समानताएं
जुन ने इस सॉफ्टवेयर के लॉन्च को ऐतिहासिक क्षण बताया और कहा कि कई साल की मेहनत के बाद टीम नया ऑपरेटिंग सिस्टम पेश Xiaomi 14 सीरीज के साथ पेश करने जा रही है। उन्होंने चाइनीज माइक्रोब्लॉगिंग साइट Weibo पर लिखा कि यह सॉफ्टवेयर एंड्रॉयड और सेल्फ-डिवेलप्ड Vela सिस्टम को मिलाकर तैयार किया गया है। ऐसे में एंड्रॉयड के साथ कई समानताएं दिख सकती हैं। 

इस साल सबसे तेजी से बिका यह 5G फोन, बना डाला रिकॉर्ड; कीमत 20 हजार रुपये से कम

स्मार्टफोन और अन्य डिवाइसेज का हिस्सा
खास बात यह है कि HyperOS ऑपरेटिंग सिस्टम केवल स्मार्टफोन्स तक ही सीमित नहीं है और अन्य शाओमी स्मार्ट डिवाइसेज का हिस्सा भी बनाया जाएगा। इन डिवाइसेज में स्मार्ट टीवी से लेकर स्मार्ट होम सॉल्यूशंस शामिल हो सकते हैं। इसका मतलब यह है कि शाओमी इस सॉफ्टवेयर के साथ अपना इकोसिस्टम तैयार कर सकता है और सभी डिवाइसेज आपस में कनेक्टेड होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें