Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़xiaomi and samsung leads indias smart tv market share of smaller size tv is increasing - Tech news hindi

भारत में सबसे ज्यादा बिक रहे इन ब्रांड्स के Smart TV, डिमांड में छोटे साइज के मॉडल

अगर आप Smart TV खरीदने जा रहे हैं, तो ये रिपोर्ट आपके काम आ सकती है। हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि भारत में किस ब्रांड के टीवी सबसे ज्यादा बिक रहे हैं।

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 3 Dec 2022 11:17 PM
हमें फॉलो करें

अगर आप Smart TV खरीदने जा रहे हैं, तो ये रिपोर्ट आपके काम आ सकती है। हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि भारत में किस ब्रांड के टीवी सबसे ज्यादा बिक रहे हैं। काउंटरपॉइंट रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के स्मार्ट टीवी बाजार ने जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान शिपमेंट में 38 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर्ज की, जो मुख्य रूप से फेस्टिंग सीजन की सप्लाई, कई नए लॉन्च, डिस्काउंट इवेंट और प्रमोशन से प्रेरित है।

रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक ब्रांड्स ने 40 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ भारत के स्मार्ट टीवी सेगमेंट का नेतृत्व किया, इसके बाद चीनी ब्रांड्स ने 38 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की। जबकि भारतीय ब्रांड्स ने सबसे तेज वृद्धि दिखाई, कुल स्मार्ट टीवी शिपमेंट में अपना हिस्सा दोगुना कर 22 प्रतिशत कर लिया।

छोटे साइज के टीवी का हिस्सा बढ़ रहा है
रिपोर्ट में कहा गया है "छोटे साइज के टीवी का हिस्सा बढ़ रहा है, 32-इंच से 42-इंच के डिस्प्ले के साथ तिमाही के दौरान कुल शिपमेंट का लगभग आधा हिस्सा बनता है। हालांकि एलईडी डिस्प्ले पसंदीदा विकल्प बने हुए हैं, OLED और QLED जैसे एडवांस्ड टेक्नोलॉजी डिस्प्ले ग्राउंड प्राप्त कर रहे हैं।" अब ज्यादा मॉडल QLED डिस्प्ले के साथ लॉन्च किए जा रहे हैं। इसके अलावा, डॉल्बी ऑडियो और बेहतर स्पीकर अन्य फीचर्स हैं जो तेजी से ब्रांड्स द्वारा प्रदान किए जा रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, "इस तिमाही के दौरान कुल शिपमेंट में स्मार्ट टीवी का हिस्सा 93 प्रतिशत के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।" साथ ही, 20,000 रुपये से कम प्राइस रेंज में अधिक लॉन्च के कारण यह पैठ और बढ़ने की उम्मीद है। तिमाही के दौरान, कुल शिपमेंट में ऑनलाइन चैनलों का योगदान बढ़कर 35 प्रतिशत हो गया, क्योंकि सभी प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने हाल के फेस्टिव सीजन सेल के दौरान एक्सक्लूसिव लॉन्च के साथ-साथ विभिन्न प्रमोशन और ऑफर की पेशकश की।

इन ब्रांड्स ने किया स्मार्ट टीवी बाजार का नेतृत्व
Xiaomi (जिसमें Redmi की हिस्सेदारी शामिल है) ने 2022 की तीसरी तिमाही में 11 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ स्मार्ट टीवी बाजार का नेतृत्व करना जारी रखा, इसके बाद सैमसंग 10 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ और एलजी 9 प्रतिशत के साथ रहा। तिमाही के दौरान, वनप्लस ने 89 प्रतिशत की वृद्धि की, स्मार्ट टीवी शिपमेंट में 8.5 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल की। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 की तीसरी तिमाही में घरेलू ब्रांड VU की हिस्सेदारी दोगुनी से अधिक हो गई थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, कई नए भारतीय ब्रांड अत्यधिक प्रतिस्पर्धी स्मार्ट टीवी बाजार में प्रवेश कर रहे हैं। काउंटरप्वाइंट की सीनियर रिसर्च एनालिस्ट अंशिका जैन ने कहा, "2022 की तीसरी तिमाही में स्मार्ट टीवी सेगमेंट में वनप्लस, वीयू और टीसीएल सबसे तेजी से बढ़ने वाले ब्रांड थे।" एक बार फिर, एलजी ने नए मॉडलों की शुरुआत के कारण तीसरा स्थान हासिल किया है, खासकर 20,000 रुपये से 30,000 रुपये की कीमत रेंज में। उन्होंने कहा कि टॉप-10 में अन्य उभरते ब्रांड्स में रियलमी और हायर शामिल हैं।

ऐप पर पढ़ें