DA Image
Monday, November 29, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्स5G स्मार्टफोन की मांग ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, Xiaomi बना सबसे ज्यादा 5G मोबाइल बेचने वाला ब्रांड, देखें पूरी लिस्ट

5G स्मार्टफोन की मांग ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, Xiaomi बना सबसे ज्यादा 5G मोबाइल बेचने वाला ब्रांड, देखें पूरी लिस्ट

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Himani Gupta
Tue, 10 Aug 2021 06:55 PM
5G स्मार्टफोन की मांग ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, Xiaomi बना सबसे ज्यादा 5G मोबाइल बेचने वाला ब्रांड, देखें पूरी लिस्ट

5G स्मार्टफोन की बढ़ती मांग के कारण स्मार्टफोन निर्माताओं ने ग्लोबल मार्केट में भी 5G फोन को मांग को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं। स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स ने 5G मोबाइल फोन के लिए वैश्विक स्मार्टफोन बाजार के आंकड़े जारी किए हैं। हम बात कर रहे हैं एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले डिवाइसेज की। एनालिस्ट के अनुसार, इस साल की दूसरी तिमाही में दुनिया भर में 5G नेटवर्क के 94.6 मिलियन Android स्मार्टफोन डिवाइस बेचे गए। यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में 104% ज्यादा है।

 

Samsung, वीवो, ओप्पो और रियलमी को मिला ये पायदान 
वहीं Xiaomi के बाद दो और चीनी कंपनियों वीवो और ओप्पो ने क्रमशः 18.5% और 17.9% 5G मोबाइल फोन मार्केट को कंट्रोल किया है। वहीं इस लिस्ट में 16.5% उद्योग के साथ चौथे स्थान पर दक्षिण कोरियाई दिग्गज Samsung है। इसके बाद 5.9% बाजार के साथ Realme है।

 

ये भी पढ़ें:- Realme Book का इंतजार खत्म, 18 अगस्त को लॉन्च होगा धांसू लैपटॉप

 

ग्लोबल Android 5G स्मार्टफोन बाजार में इस साल 104% की वृद्धि हुई
चूंकि 5G तकनीक को दुनिया भर में यूज किया जा रहा है इसलिए स्मार्टफोन निर्माता 5G तकनीक को भुनाने के लिए 5G तैयार स्मार्टफोन लॉन्च कर रहे हैं। स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स की रिपोर्ट से पता चलता है कि वैश्विक Android 5G स्मार्टफोन बाजार दूसरी तिमाही में सालाना आधार पर 104 प्रतिशत बढ़कर 94.6 मिलियन यूनिट हो गया। वैश्विक बाजार में Xiaomi का वर्चस्व था इसकी शिपमेंट 452% बढ़ी। 

वहीं अगर हम 2019 की पहली तिमाही के बाद से cumulative Android 5G शिपमेंट के बारे में बात करते हैं, तो सैमसंग दूसरे स्थान पर है क्योंकि उसने 76.5 मिलियन Android 5G स्मार्टफोन बेचे हैं। इसके साथ ही बता दें कि 2019 की पहली तिमाही में Huawei 95.2 मिलियन फोन की शिपमेंट के साथ पहले नंबर पर थी।

 

ये भी पढ़ें:- झटका! BSNL का रिचार्ज कराना हुआ महंगा, कंपनी ने 7 प्लान्स की वैलिडिटी घटाई

 

इस लिस्ट में भी आगे रहा Xiaomi 
शाओमी इस साल जून में पहली बार दुनिया का नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। शाओमी ने जून में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचे हैं। स्मार्टफोन बिक्री के मामले में शाओमी ने Samsung और Apple को भी पीछे छोड़ दिया है। यह बात रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट की एक रिपोर्ट में कही गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, जून 2021 में शाओमी ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में सबसे आगे रही है। शाओमी की सेल्स जून 2021 में इसके पिछले महीने के मुकाबले 26 फीसदी बढ़ी है। ग्लोबल स्मार्टफोन सेल्स में शाओमी की बाजार हिस्सेदारी 17.1 फीसदी हो घई है। वहीं, सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 15.7 फीसदी रही, जबकि ऐप्पल (Apple) का मार्केट शेयर 14.3 फीसदी रहा है। काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर में स्मार्टफोन की सेल्स में मामले में Xiaomi दूसरी तिमाही में नंबर 2 ब्रांड रहा है। 

 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें