DA Image
19 अप्रैल, 2021|5:57|IST

अगली स्टोरी

कार्बन फाइबर से बना दुनिया का पहला स्मार्टफोन, जानें क्या है खास

टेक्नोलॉजी ब्रांड कार्बन (Carbon) ने एक खास स्मार्टफोन लॉन्च किया है। इस फोन का नाम Carbon 1 MK II है। यह कार्बन फाइबर मोनोकॉक से बना दुनिया का पहला स्मार्टफोन है। इसका मतलब है कि फोन का बाहरी कवर स्ट्रक्चरल मजबूती देता है, इसमें कोई इंटरनल सपोर्ट नहीं दिया गया है। कंपनी का कहना है कि कार्बन फाइबर में मल्टी 1K और 3K अल्ट्रा-थिन फिलामेंट्स हैं जो कि इसे स्टील से ज्यादा मजबूत और एल्युमीनियम से हल्का बनाते हैं।
 

सिर्फ 125 ग्राम है इस फोन का वजन
कंपनी का कहना है कि इस स्मार्टफोन का वजन सिर्फ 125 ग्राम है। यह एवरेज स्मार्टफोन के मुकाबले करीब 33 फीसदी हल्का है। कंपनी के मुताबिक, एवरेज स्मार्टफोन का वजन 182 ग्राम के करीब होता है। कार्बन 1 MK II स्मार्टफोन काफी पतला भी है। इस स्मार्टफोन की मोटाई सिर्फ 6.3 mm है। एवरेज स्मार्टफोन के मुकाबले यह 25 फीसदी पतला है। कार्बन का कहना है कि एवरेज फोन की मोटाई 8.3 mm होती है। कंपनी के मुताबिक, इस स्मार्टफोन में 5 फीसदी से कम प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है।



यह भी पढ़ें- 64MP कैमरा और 5000mAh बैटरी वाला Xiaomi का ये स्मार्टफ़ोन 3000 रुपये हुआ सस्ता


फोन में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 7 का प्रोटेक्शन
कार्बन फाइबर रेडियो वेब्स या सिग्नल्स को ब्लॉक कर देते हैं। इस स्मार्टफोन में कार्बन मोबाइल की खास HyRECM टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इस स्मार्टफोन में 6.01 इंच का AMOLED डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रेजॉलूशन 2160X1080 पिक्सल है। स्मार्टफोन में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 7 का प्रोटेक्शन दिया गया है। कार्बन का यह फोन MediaTek Helio P90 प्रोसेसर से पावर्ड है। फोन में 8GB की रैम और 256GB का स्टोरेज दिया गया है।


यह भी पढ़ें- Vodafone Idea का बड़ा धमाका, अब रिचार्ज के साथ हेल्थ इंश्योरेंस


सेल्फी के लिए फोन के फ्रंट में 20 MP का कैमरा
Carbon 1 MK II स्मार्टफोन में 3,000 mAh की बैटरी दी गई है। यह स्मार्टफोन Android 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। कंपनी का कहना है कि वह 2 साल के सॉफ्टवेयर अपडेट्स और मंथली सिक्योरिटी अपडेट्स देगी। सेल्फी और विडियो कॉलिंग के लिए फोन के फ्रंट में 20 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। वहीं, फोन के रियर में दो 16 मेगापिक्सल सेंसर दिए गए हैं। फिंगरप्रिंट सेंसर फोन के साइड में दिया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:World first phone made from carbon fiber launched Know Details