अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

World emoji day: सबसे ज्यादा नासमझ वाली स्माइली यूज करते हैं भारतीय

smileys

भारत के करोड़ो लोग न सिर्फ तमाम सोशल नेटवर्किंग साइटों पर कई भाषाओं में बातें करते हैं बल्कि अपनी भावनाएं जाहिर करने के लिए कई प्रकार की इमोजी भी शेयर करते हैं।


चूंकि इमोजी अब हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुकी हैं ऐसे में आज का दिन इमोजीज के नाम है। 2014 से 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। बताया जा रहा है कि आज के ही दिन 2014 में इमोजीपीडिया के संस्थापक जेरेमी बर्ज ने इमोजी डे शुरू किया था। उसने जब अपने आईफोन के कैलेंडर में इसका दिन चूज किया तो यह था 17 जुलाई। कुछ लोगों के लिए इमोजी कूल और खुशी देने वाली होती हैं तो कुछ लोगों के लिए बचकाना हैं। कुछ लोग इसे अंग्रेजी भाषा के पतन का कारण भी माना है।


भारतीय कैसी इमोजी सबसे ज्यादा यूज करते हैं यह अलग-अलग सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों पर डिपेंड करता है। ट्विटर में भारतीय सबसे ज्यादा लाफिंग विद टीयर्स इमोजी सबसे ज्यादा यूज करते हैं। इसके बाद हर्ट आईज वाला स्माइली फेस यूज करते हैं और फिर तीसरे नंबर पर हाथ जोड़ने वाली मुद्रा का इस्तेमाल किया जाता है। तीसरी वाली इमोजी का इस्तेमाल किसी को धन्यवाद करने या प्रार्थना करने के लिए होता जिसे सबसे ज्यादा ना समझ वाली इमोजी भी माना जाता है। जिन पांच सबसे ज्यादा ना समझ वाली इमोजी का इस्तेमाल किया जाता है उनमें भारत टॉप पर है। 1995 में जब स्मार्टफोन्स की जगह पर पेजर्स का इस्तेमाल किया जाता था तब से इमोजीज का इस्तेमाल किया जा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:World emoji day: indians use most popular and misunderstood smileys