Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Windows Insider programme offers to update Windows 11 for free here is the process

फ्री में कीजिए Windows 11 अपडेट, बस लैपटॉप में होने चाहिए ये फीचर्स, जानें पूरा तरीका

पिछले हफ्ते माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 11 की घोषणा की थी। इसमें क्वलीन यूजर इंटरफेस, स्टार्ट मेन्यू का नया लुक, नए डिजाइन वाला माइक्रोसॉफ्ट स्टोर और एंड्रॉइड एप्स चलाने की सुविधा जैसे फीचर्स दिए गए हैं।...

Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 28 June 2021 09:08 AM
हमें फॉलो करें

पिछले हफ्ते माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 11 की घोषणा की थी। इसमें क्वलीन यूजर इंटरफेस, स्टार्ट मेन्यू का नया लुक, नए डिजाइन वाला माइक्रोसॉफ्ट स्टोर और एंड्रॉइड एप्स चलाने की सुविधा जैसे फीचर्स दिए गए हैं। विंडोज 10 के 6 साल बाद आए विंडोज 11 को इस साल के आखिरी से 2022 तक फ्री में अपग्रेड किया जा सकेगा। हालांकि, अगर आप लंबा इंतजार नहीं करना चाहते तो विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम (Windows Insider programme) में शामिल हो सकते हैं और अगले हफ्ते से विंडोज 11 डाउनलोड कर सतकते हैं। 

क्या है Windows Insider programme?
दरअसल, आम जानता के लिए नई विंडोज जारी करने से पहले माइक्रोसॉफ्ट चाहती है कि लोग इसे टेस्ट करें। इस तरह आप माइक्रोसॉफ्ट को फीडबैक प्रदान करते हैं कि क्या काम करता है और क्या सुधार किया जा सकता है। इसके लिए विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम की शुरुआत की गई है। खास बात है कि प्रोग्राम के लिए कोई भी रजिस्टर करके विंडोज 11 प्रिव्यू को डाउनलोड कर सकता है। हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि फिलहाल इसके कुछ फीचर्स ठीक से काम नहीं कर रहे होंगे, इसलिए बेहतर होगा कि इसे अपने ऑफिस मशीन में न डालें। 

विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम से कैसे जुड़ें?
विंडोज 11 इनसाइडर प्रोग्राम में शामिल होना बेहद आसान है। आपको बस Windows Insider website खोलकर, रजिस्टर पर क्लिक करना होगा और फिर अपने माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट से साइन इन करें और निर्देशों का पालन करें। आप सीधे अपने विंडोज 10 पीसी के जरिए भी प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए कंप्यूटर पर Settings खोलें, Update and security पर जाएं और Windows Insider programme पर क्लिक करें।

कैसे करें Windows 11 डाउनलोड 
प्रोग्राम के तहत विडोंज 11 प्रिव्यू को अगले हफ्ते से डाउनलोड किया जा सकेगा। विंडोज 11 डाउनलोड करने के लिए आपके कंप्यूटर में कुछ जरूरी स्पेसिफिकेशंस होने आवश्यक हैं। इसमें 64-बिट प्रोसेसर, 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज शामिल है। इसके अलावा, लैपटॉप में विंडोज अपडेट करने से पहले न्यूनतम स्पेसिफिकेशंस चेक करने के लिए PC health app का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो माइक्रोसॉफ्ट से डाउनलोड के लिए मुफ्त उपलब्ध है। 

ऐप पर पढ़ें