DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Wifi चलाते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ें

wifi

इंटरनेट के इस दौर में यह हमारी दैनिक दिनचर्या का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। घर हो या ऑफिस हर कहीं बिना इसकी गैरमौजूदगी के काफी दिक्कत होने लगती है। ऐसे में टेलीकॉम कंपनियों में भी आगे आने की होड़ है। जब कभी आपके फोन में इंटरनेट खत्म हो जाता है तो हम दूसरे से हॉट-स्पॉट के जरिये इंटरनेट शेयर कर लेते हैं, लेकिन अब कहा जा रहा है कि उपयोगकर्ता जल्द ही किसी भी टेलीकॉम कंपनी के वाईफाई-हॉटस्पॉट से इंटरनेट कनेक्ट कर सकेंगे...

अगले महीने जून से आप किसी भी टेलीकॉम कंपनी के वाई-फाई हॉट स्पॉट से कनेक्ट कर सकेंगे, भले ही आप उस कंपनी के ग्राहक हो या नहीं। कहा जा रहा है कि  सरकार की ओर से वाई-फाई हॉट स्पॉट की इंटरपोर्टेबिलिटी को हरी झंडी दे दी गई है। दरअसल, टेलीकॉम कंपनियां पूरे देश में वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाएंगी।

वाई-फाई हॉट स्पॉट इंटरपोर्टेबिलिटी को मंजूरी
अनुमान है कि इस नए फीचर के सामने आने के बाद इसे लेकर कुछ शर्तें लागू की जाएंगी। जैसे कि ग्राहक को पहली बार दूसरे नेटवर्क से जुडने पर पूरी जानकारी देनी होगी। 

हर बार यूजर नेम पॉसवर्ड नहीं डालना होगा
दरअसल, सुरक्षा कारणों से चलते इसे लेकर अभी तक मंजूरी नहीं थी। अब किसी भी कंपनी का ग्राहक, दूसरी कंपनी के वाई-फाई हॉट स्पॉट से जुड़ सकेगा, इससे टेलीकॉम कंपनियों के नेटवर्क से बोझ कम होगा। सबसे खास बात ये है कि ग्राहक को हर बार यूजर नेम पॉसवर्ड नहीं डालना होगा। 

क्या होता है हॉट-स्पॉट
हॉट स्पॉट एक फिजिकल लोकेशन होती है जहां लोग इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर  से कनेक्ट राउटर के साथ वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क से इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। हॉटस्पॉट प्राइवेट या पब्लिक हो सकता है, जैसे कि सार्वजनिक जगहों  हॉस्पिटल, होटल जैसे कॉफी शॉप, हवाईअड्डे पर भी लगे होते हैं। कई कंपनियां सार्वजनिक हॉटस्पॉट ओपन नेटवर्क पर मुफ्त वायरलेस एक्सेस प्रदान करती हैं, जबकि कई जगह पैसे देकर ये सर्विस मिलती है। इंटरनेट हर जगह आदमी की जरूरत बन चुका है। ऐसे मेंं टेलिकॉम कंपनियों अपने सब्सक्राइबर बेस और प्रॉफिट को बढ़ाने के लिए लगातार नए-नए प्रयोग कर रही हैं।

इस ओर कदम बढ़ाने की कवायद भी शुरू
एक रिपोर्ट के अनुसार एयरटेल वाई-फाई जोन सर्विस के जरिए सब्सक्राइबर्स 500 लोकेशन्स पर वाई-फाई हॉटस्पॉट से कनेक्ट हो सकेंगे। एयरटेल सबस्क्राइबर्स के लिए यह सेवा मुफ्त होगी, वे  सबस्क्राइब प्लान के मुताबिक इसका लाभ उठा सकेंगे। एयरटेल ने उन लोकेशन्स की डीटेल को शेयर किया है जहां इस सेवा की शुरुआत की गई है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:wifi connectivity telecom operator