Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Who blocked you on WhatsApp you will know with this trick - Tech news hindi

WhatsApp पर आपको किसने किया ब्लॉक, इस ट्रिक से जान पाएंगे आप

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) पर आपको किसी ने ब्लॉक कर दिया है, यह जानने के कई तरीके हैं। हालांकि व्हाट्सएप पर यह सीधे तौर पर पता लगाने का कोई फीचर नहीं मिलता। यह जानने के लिए आपको कुछ...

Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 5 Sep 2021 03:20 PM
हमें फॉलो करें

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) पर आपको किसी ने ब्लॉक कर दिया है, यह जानने के कई तरीके हैं। हालांकि व्हाट्सएप पर यह सीधे तौर पर पता लगाने का कोई फीचर नहीं मिलता। यह जानने के लिए आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स का इस्तेमाल करना पड़ता है। यहां हम आपको ऐसी ही 5 व्हाट्सएप ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप पता लगा पाएंगे कि किसी ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं। 

ऐसे जानें, आपको ब्लॉक किया है या नहीं
1. लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस

अगर आपको लगता है कि किसी व्यक्ति ने आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दिया है, तो सबसे पहले आपको सामने वाले व्यक्ति का लास्ट सीन और Online स्टेटस दिख रहा है या नहीं। हालांकि ऐसा भी हो सकता है कि उस व्यक्ति ने सेटिंग्स में जाकर लास्ट सीन को बंद किया हुआ है। इसलिए आपको अगले स्टेप पर जाना होगा। 

2. प्रोफाइल पिक्चर चेक करें
अगर किसी व्यक्ति ने आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दिया है, तो आप उनकी प्रोफाइल पिक्चर नहीं देख पाएंगे। हालांकि ऐसा भी हो सकता है व्यक्ति ने खुद ही आपकी प्रोफाइल फोटो को हटा दिया हो। या फिर अपना व्हाट्सएप अकाउंट ही बंद कर दिया हो। या यह भी हो सकता है कि Settings में जाकर प्रोफाइल फोटो को छिपा लिया हो। 

3. व्हाट्सएप पर मैसेज भेजें
अगले स्टेप में आपको उस व्यक्ति को व्हाट्सएप पर मैसेज करना है। सिंगल टिक का मतलब है कि आपकी तरफ से मैसेज चला गया और डबल टिक का मतलब सामने वाले को भी मैसेज मिल गया। अगर मैसेज में डबल टिक नहीं बनता तो आपको शक होना स्वभाविक है। लेकिन यहां ऐसा भी हो सकता है कि व्यक्ति का इंटरनेट बंद हो या उन्होंने अकाउंट हटा दिया हो। 

4. व्हाट्सएप पर कॉल करके देखें
यह ट्रिक भी मैसेज भेजने जैसी ही है। अगर आप उस व्यक्ति को व्हाट्सएप पर कॉल करते हैं उस फोन रिसीव नहीं होता तो आपको शंका हो सकती है। लेकिन ऐसा भी हो सकता है कि व्यक्ति का इंटरनेट बंद हो या उन्होंने अकाउंट हटा दिया हो।

5. व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं
यह ट्रिक आपके शक को पूरी तरह दूर कर देगी। ऊपर बताए गए स्टेप्स पूरा होने के बाद अब आपको एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाना है। अब उस व्यक्ति को ग्रुप में जोड़ने की कोशिश करें, जिसपर आपको ब्लॉक करने की आशंका है। अगर उन्होंने आपको व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दिया होगा, तब आप ग्रुप में उन्हें नहीं जोड़ पाएंगे। 

ऐप पर पढ़ें