Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़WhatsApp Working on new chatbot inform user everytime when a new feature is on app - Tech news hindi

WhatsApp ने खत्म किया सबसे बड़ा टेंशन, यूजर्स को खुद बताएगा ये बातें

WhatsApp New Feature: वॉट्सऐप एक नए चैटबॉट Chatbot की टेस्टिंग कर रहा है, जो यूजर्स को हर बार ऐप में एक नया फीचर जोड़े जाने पर जानकारी देगा। जानिए कैसे काम करेगा ये फीचर और कब तक मिलेगा।

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 31 July 2022 07:12 PM
हमें फॉलो करें

WhatsApp अपने प्लेटफॉर्म को बेस्ट बनाने के लिए ऐप में नए-नए फीचर जोड़ता रहता है। यूजर्स के लिए कई बार नए फीचर्स पर नजर रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है और वे न चाहते हुए भी नए फीचर्स से अनजान रह जाते हैं। लेकिन वॉट्सऐप जल्द ही लोगों का यह टेंशन खत्म करने वाला है। ऐसा हम इसलिए कर रहे हैं क्योंकि वॉट्सऐप कथित तौर पर एक नए चैटबॉट (Chatbot) की टेस्टिंग कर रहा है, जो आपको हर बार ऐप में एक नया फीचर जोड़े जाने पर जानकारी देगा। है ना कमाल का फीचर, चलिए जानते हैं कैसे काम करेगा ये फीचर और कब तक रोलआउट होगा...

चैटबॉट ऐसे करेगा यूजर्स की मदद
वॉट्सऐप के नए फीचर ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo के अनुसार, ऑफिशियस वॉट्सऐप चैटबॉट फिलहाल डेवलपमेंट की शुरुआती स्टेज में है। पब्लिकेशन द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि ऐप में एक नया वेरिफाइड चैटबॉट होगा। चैटबॉट की मदद से, यूजर्स 'नए फीचर्स', 'टिप्स एंड ट्रिक' और 'प्राइवेसी और सेफ्टी' के बारे में सबसे पहले जान पाएंगे।

चैटबॉट में होगा सिर्फ वन-वे कम्युनिकेशन
वॉट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म पर केवल बिजनेस अकाउंट को वेरिफाई करता है लेकिन उनके विपरीत, आप इस चैटबॉट का जवाब नहीं दे पाएंगे। यह केवल रीड-ओनली अकाउंट होगा, इसलिए इसमें हमेशा वन-वे कम्युनिकेशन होगा। दरअसल, चैटबॉट का उद्देश्य यूजर्स को वॉट्सऐप के लेटेस्ट फीचर्स और अन्य डिटेल्स के बारे में सूचित करना है न कि फीडबैक और कम्प्लेंट्स लेना है। अगर आप वॉट्सऐप से संपर्क करना चाहते हैं, तो कंपनी द्वारा 2019 में लॉन्च की गई टिपलाइन सहित अन्य माध्यम भी हैं।

यह फीचर अभी भी बीटा में है
स्क्रीनशॉट के मुताबिक चैट में भेजे जाने वाले सभी मैसेज एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होंगे। हालांकि, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि मैसेज को संभवतः एक साथ कई यूजर्स को प्रसारित किया जाएगा, जबकि रिप्लाई का सपोर्ट नहीं किया जाएगा। यदि आप वॉट्सऐप चैटबॉट से मैसेज नहीं चाहते हैं, तो आप अकाउंट को ब्लॉक कर सकते हैं। यह फीचर अभी भी बीटा में है, इसलिए यह उन चुनिंदा यूजर्स को दिखाई दे सकती है जो बीटा प्रोग्राम में शामिल हो गए हैं। वॉट्सऐप ने फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है कि इस सभी के लिए तब तक जारी किया जाएगा।

टेलीग्राम और सिग्नल के समान है फीचर
नया वॉट्सऐप चैटबॉट अपने कॉम्पीटिटर मैसेजिंग ऐप, टेलीग्राम और सिग्नल के समान है। टेलीग्राम और सिग्नल दोनों अपने-अपने प्लेटफॉर्म पर एक आधिकारिक चैनल का उपयोग करते हैं ताकि यूजर्स को नए बदलावों और फीचर्स के बारे में बताया जा सके।

(कवर फोटो क्रेडिट- techradar)

ऐप पर पढ़ें