DA Image
Friday, December 3, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सAlert! नए साल से इन iPhones और एंड्रॉयड फोन में नहीं चलेगा WhatsApp, जानें वजह

Alert! नए साल से इन iPhones और एंड्रॉयड फोन में नहीं चलेगा WhatsApp, जानें वजह

लाइव हिंदुस्तान ,नई दिल्लीHimani Gupta
Wed, 16 Dec 2020 04:28 PM
Alert! नए साल से इन iPhones और एंड्रॉयड फोन में नहीं चलेगा WhatsApp, जानें वजह

WhatsApp भारत का सबसे पॉपुलर मैसेजिंग ऐप बन चूका है। इस ऐप की हर उम्र के लोगों को लत लग गई है, आलम ये है की इस ऐप को चलाए बिना लोग एक शायद एक घंटा भी नहीं बिता पाते। तो क्या हो अगर आपके फ़ोन में व्हाट्सऐप काम करना बंद कर दें। दरअसल इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) हर साल के अंत में पुराने और आउटडेटेड iOS और एंड्रॉयड स्मार्टफोन (Android smartphones) को सपोर्ट करना बंद कर देता है। इसी कड़ी में इस साल भी कुछ पुराने iOS और एंड्रॉयड स्मार्टफोन को सपोर्ट देना बंद कर देगा। 

इस वजह से एडवांस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपग्रेड किए बिना पुराने आईफोन (iPhone) और एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर व्हाट्सऐप की सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे। व्हाट्सऐप ने बताया कि नए साल 2021 से iOS 9 और Android 4.0.3 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले यूजर अपने फोन में व्हाट्सऐप नहीं चला पाएंगे। इसके लिए उन्हें अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड करना होगा।

 

 

ये भी पढ़ें:- WhatsApp Pay से लेनदेन की हुई शुरुआत, SBI सहित इन 4 बैंकों से की पार्टनरशिप

 

जरूरी होगा ये अपडेट 
व्हाट्सऐप के सपोर्ट पेज पर यूजर्स से कहा गया है कि वे अपने फोन को पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के बदले एडवांस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम में अपग्रेड करा लें, तभी वे व्हाट्सऐप के सभी फीचर्स का लाभ उठा सकेंगे। इसमें कहा गया है कि 2021 से व्हाट्सऐप चलाने के लिए iPhone में कम से कम iOS 9 या इससे नया वर्जन और एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कम से कम Android 4.0.3 या इससे नया वर्जन होना चाहिए।

 

ये भी पढ़ें:- क्रिसमस से पहले BSNL ने लॉन्च किया धांसू प्लान, ₹200 से कम में मिलेगा हर दिन 2GB डेटा

 

इन फोनों में नहीं चल पाएगा व्हाट्सऐप
पुराने और आउटडेटेड iOS और एंड्रॉयड स्मार्टफोन अब कम ही बचे हैं। लेकिन जो बचे हैं उन्हें व्हाट्सऐप के सभी फीचर्स का लाभ उठाने के लिए खुद को अपग्रेड कराना होगा। व्हाट्सऐप की इस नई घोषणा से iPhone4 तक के मॉडल व्हाट्सऐप का सपोर्ट खो देंगे। यानी इन पर व्हाट्सऐप नहीं चलेगा। वहीं, iPhone 4S, iPhone 5, iPhone 5S, iPhone 6, और iPhone 6S को कम से कम iOS 9 में अपग्रेड कराना होगा। वहीं, Android फोन की बात करें तो HTC Desire, LG Optimus Black, Motorola Droid Razr, और Samsung Galaxy S2 में नए साल से व्हाट्सऐप नहीं चलेगा। हालांकि, जिन यूजर्स के स्मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के अपडेट के साथ पैच मिला है, उनके फोन में व्हाट्सऐप काम करेगा।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें