Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़whatsapp users can send media files in hd quality by default with new media upload quality feature - Tech news hindi

करोड़ों यूजर्स का इंतजार खत्म! अब WhatsApp पर HD क्वॉलिटी में जाएंगे फोटो-वीडियो

मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp पर एक नया फीचर जल्द मिलने वाला है, जिसकी मदद से बाय-डिफॉल्ट मीडिया फाइल्स HD क्वॉलिटी में भेजी जा सकेंगी। अभी ऐसा करने के लिए हर फाइल पर अलग से HD बटन पर टैप करना होता है।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 06:34 PM
हमें फॉलो करें

लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp में लगातार नए फीचर्स शामिल किए जाते हैं और पहले इनकी बीटा वर्जन में टेस्टिंग की जाती है। अब बीटा वर्जन से एक और नया फीचर सामने आया है। यूजर्स को जल्द ऐप में सारा मीडिया HD क्वॉलिटी में भेजने का मौका मिलेगा और हर फोटो या वीडियो के लिए बार-बार HD क्वॉलिटी नहीं चुननी होगी। 

नए विकल्प को वॉट्सऐप यूजर्स के लिए Storage and data सेक्शन का हिस्सा बनाया जाएगा और इसमें एक बार में ही यूजर्स अपलोड होने वाले मीडिया की क्वॉलिटी में बदलाव कर सकेंगे। वॉट्सऐप में HD क्वॉलिटी में मीडिया अपलोड करने का विकल्प पहले ही मिल रहा है लेकिन हर बार मल्टीमीडिया फाइल भेजते वक्त HD बटन पर टैप करना होगा। 

यह भी पढ़ें: तय वक्त पर खुद पहुंच जाएगा WhatsApp मेसेज, यह है शेड्यूल करने का तरीका

एंड्रॉयड बीटा वर्जन में मिले संकेत
मेसेजिंग प्लेटफॉर्म में मिलने वाले नए फीचर्स की जानकारी देने और उन्हें मॉनीटर करने वाले प्लेटफॉर्म WABetaInfo ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि नया फीचर Media Upload Quality नाम से ऐप में मिलेगा। इसकी जानकारी गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद WhatsApp Beta for Android 2.24.5.6 अपडेट से मिली है। इस फीचर की टेस्टिंग बीटा टेस्टर्स के साथ की जा रही है। 

ऐसे काम करेगा नया मीडिया फीचर
नए फीचर का एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया गया है, जिससे इसके काम करने का तरीका पता चला है। अब यूजर्स सेटिंग्स में जाने के बाद तय कर पाएंगे कि उन्हें किस क्वॉलिटी में मीडिया शेयर या अपलोड करना है। सेटिंग्स में मीडिया अपलोड क्वॉलिटी HD चुनने के बाद सभी फोटोज और वीडियोज बाय-डिफॉल्ट HD क्वॉलिटी में भेजे जाएंगे। 

यूजर्स अभी किसी मीडिया फाइल को ओरिजनल क्वॉलिटी में भेजना चाहें तो उसे डॉक्यूमेंट के तौर पर भेज सकते हैं और आगे भी ऐसा कर सकेंगे। हालांकि, नया फीचर अभी डिवेलपमेंट मोड में होने के चलते इसे सभी यूजर्स तक पहुंचने में वक्त लग सकता है। 

ऐप पर पढ़ें