DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   गैजेट्स  ›  WhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी, जल्द रिलीज होंगे ये धांसू फीचर
गैजेट्स

WhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी, जल्द रिलीज होंगे ये धांसू फीचर

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Prashant Singh
Thu, 17 Jun 2021 10:59 AM
WhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी, जल्द रिलीज होंगे ये धांसू फीचर

पॉप्युलर इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप WhatsApp आने वाले कुछ महीनों में iOS और ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए कई शानदार फीचर रोलआउट करने वाला है। कंपनी की कोशिश है कि वह नए फीचर्स से यूजर्स के चैटिंग एक्सपीरियंस को पहले से ज्यादा मजेदार बनाए। कंपनी जिन नए फीचर को जल्द रिलीज कर सकती है उनमें डिसअपियरिंग मोड, व्यू वन्स, मल्टी-डिवाइस सपोर्ट, मिस्ट ग्रुप कॉल्स और वॉट्सऐप रीड लेटर मुख्य हैं। आइए जानते हैं डीटेल। 

वॉट्सऐप मल्टी-डिवाइस सपोर्ट
वॉट्सऐप मल्टी-डिवाइस फीचर का यूजर्स को काफी इंतजार है। इस फीचर के आने बाद यूजर एक साथ चार डिवाइस पर अपने वॉट्सऐप अकाउंट को ऐक्सेस कर सकेंगे। WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार यह फीचर आने वाले एक-दो महीने में बीटा रिलीज के लिए तैयार होगा। कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने इस फीचर के बारे में पहले ही कन्फर्म कर दिया है कि यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ आएगा।

यह भी पढ़ें: Aadhaar Card में गलत हो गई है जन्म तिथि तो नहीं लें टेंशन, सिर्फ एक क्लिक में हो जाएगा काम

डिसअपियरिंग मोड फीचर
वॉट्सऐप अभी अपने यूजर्स को डिसअपियरिंग मेसेज फीचर ऑफर करता है। अब कंपनी इस फीचर में डिसअपियरिंग मोड को भी इंट्रोड्यूस करने वाली है। अभी की बात करें तो यूजर्स को हर चैट के लिए अलग से डिसअपियरिंग मेसेज फीचर को ऑन करना पड़ता है और सेंड किया मेसेज तय समय सीमा के बाद अपने आप डिलीट हो जाता है। डिसअपियरिंग मोड की खासियत है कि इसे एक बार ऑन करके सभी चैट थ्रेड्स से सेंड किए गए मेसेज को ऑटोमैटिकली डिलीट किया जा सकेगा। डिसअपियरिंग मोड के साथ यूजर्स को मेसेज डिलीट करने का टाइम ऑप्शन मिलेगा या नहीं इस बारे में अभी कंपनी की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है।

व्यू वन्स फीचर
वॉट्सऐप का यह फीचर जल्द एंट्री कर सकता है। इस फीचर के आने के बाद यूजर द्वारा भेजा गया मेसेज सीन (seen) होने के बाद अपने आप डिलीट हो जाएगा। इस अपकमिंग फीचर को फोटो और वीडियो के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह फीचर काफी हद तक इंस्टाग्राम  के डिसअपियरिंग फोटो और वीडियो फीचर की तरह है। 

मिस्ड ग्रुप कॉल्स
रिपोर्ट्स के अनुसार वॉट्स काफी समय से इस फीचर के ऊपर काम कर रहा है। इस फीचर के आने के बाद यूजर मिस हुई वॉट्सऐप ग्रुप कॉल को जॉइन कर सकेंगे। इसके लिए कंपनी नए फीचर में मिस हुई वॉट्सऐप कॉल को जॉइन करने का एक ऑप्शन देगी। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि वह कॉल चल रही हो। पिछले साल अक्टूबर में इस फीचर को ऐंड्रॉयड के लिए वॉट्सऐप के बीटा वर्जन पर देखा गया था। आजकल कंपनी इसे iOS के लिए टेस्ट कर रही है। 

यह भी पढ़ें: 4G Upload स्पीड के मामले में Vodafone Idea ने जियो और एयरटेल को पछाड़ा, डाउनलोड स्पीड में ये कंपनी आगे

वॉट्सऐप रीड लेटर
यह फीचर वॉट्सऐप के मौजूदा आर्काइव्ड चैट फीचर को रिप्लेस करेगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स को अनचाहे चैट नोटिफिकेशन से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। रीड लेटर मार्क किए गए चैट यूजर्स की चैट लिस्ट में सबसे नीचे मौजूद होंगे। खास बात है कि रीड लेटर मार्क्ड चैट नए मेसेज आने पर भी चैट लिस्ट में ऊपर नहीं आएंगे। 

संबंधित खबरें