DA Image
हिंदी न्यूज़ › गैजेट्स › वॉट्सऐप में आया धांसू फीचर, अपने आप डिलीट होगा भेजा गया फोटो
गैजेट्स

वॉट्सऐप में आया धांसू फीचर, अपने आप डिलीट होगा भेजा गया फोटो

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Prashant Singh
Wed, 30 Jun 2021 12:17 PM
वॉट्सऐप में आया धांसू फीचर, अपने आप डिलीट होगा भेजा गया फोटो

WhatsApp अपने यूजर्स के चैटिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए जबर्दस्त फीचर रोलआउट कर रहा है। View Once नाम से रोलआउट हो रहे इस फीचर की मदद से यूजर चैट में भेजे गए फोटो को ऑटोमैटिकली डिलीट कर सकेंगे। यह फीचर इंस्टाग्राम के एक्सपायरिंग मीडिया फीचर की तरह काम करता है। आइए जानते हैं डीटेल।

फोन की गैलेरी से सेंड करें डिसअपियरिंग फोटो
WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार यह फीचर अभी वॉट्सऐप बीटा के ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए रिलीज किया गया है। शेयर किए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार यूजर फोन की गैलेरी से ही डिसअपियरिंग फोटो सेंड कर सकेंगे। फोटो सेलेक्ट करने के बाद यूजर को घड़ी जैसे दिखने वाले आइकन पर टैप करना होगा। यह ऑप्शन आपको फोटो भेजते वक्त कैप्शन बार के बगल में दिखेगा। 

यह भी पढ़ें: Realme Narzo 30 5G, Buds Q2 और स्मार्ट टीवी की पहली सेल आज, मिल रहा इतने रुपये का डिस्काउंट

वीडियो और GIFs के लिए भी कर सकते हैं इस्तेमाल
वॉट्सऐप के View Once फीचर का इस्तेमाल फोटो के अलावा वीडियो और GIFs के लिए भी किया जा सकता है। अगर आप बीटा यूजर हैं तो वॉट्सऐप का यह फीचर आपको चैटिंग के दौरान फोटो शेयर करते वक्त दिख जाएगा। इस फीचर को यूज करने के लिए आपको अपना वॉट्सऐप बीटा वर्जन नंबर 2.21.14.3 से अपडेट करना होगा। 

रीड रिसीट डिसेबल से नहीं पड़ेगा फर्क
रिपोर्ट्स की मानें तो अगर यूजर रीड रिसीट (read receipts) को डिसेबल रखते हैं, तो भी View Once फीचर के साथ भेजे गए मेसेज को ओपन करने पर उन्हें पता चल जाएगा कि रिसीवर ने फोटो देखा है या नहीं। वहीं, अगर आप ग्रुप में डिसअपियरिंग फोटो को सेंड करते हैं, तो आपको ग्रुप मेंबर्स के फोटो ओपन करने के बारे में पता चल जाएगा। 

यह भी पढ़ें: आ रहा Samsung का जबर्दस्त फोन, 15000 रुपये से कम हो सकती है कीमत

रिसीवर रख सकतें है फोटो का स्क्रीनशॉट
ध्यान देने वाली बात यह है कि ग्रुप के मेंबर या कोई भी कॉन्टैक्ट जिसे आप डिसअपियरिंग फोटो भेजते हैं, तो वह इसका स्क्रीनशॉट लेकर उसे फोन में सेव रख सकते है। वॉट्सऐप भी यूजर्स को स्क्रीनशॉट लिए जाने का कोई नोटिफिकेशन नहीं देता। ऐसे में वॉट्सऐप View Once फीचर कितना कारगर साबित हो पाता है, यह देखना दिलचस्प होगा।

जल्द रोलआउट होगा स्टेबल वर्जन 
View Once फीचर के साथ भेजे गए मेसेज को किसने ओपन किया और देखा है इसकी जानकारी वॉट्सऐप के 'Message Info' सेक्शन में जाकर देख सकते हैं। WABetaInfo के अनुसार वॉट्सऐप ग्रुप में कॉमन ब्लॉक्ड कॉन्टैक्ट भी व्यू वंस फोटो और वीडिओ को देख सकते हैं। कंपनी इस फीचर की बीटा टेस्टिंग कर रही है  और आने वाले दिनों में इसके स्टेबल वर्जन को ग्लोबल यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा।  

संबंधित खबरें