Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़whatsapp ready to introduce long awaited message editing feature check how its work - Tech news hindi

WhatsApp ला रहा साल का सबसे धांसू फीचर, लेकिन हो सकता है गलत इस्तेमाल!

वॉट्सऐप, दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप, एक नया फीचर रोलआउट करने के लिए तैयार है जिसका इसके यूजर्स द्वारा लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है। इस नए फीचर का नाम है मेसेज एडिटिंग।

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 14 March 2023 09:07 PM
हमें फॉलो करें

वॉट्सऐप, दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप, एक नया फीचर रोलआउट करने के लिए तैयार है जिसका इसके यूजर्स द्वारा लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है। इस नए फीचर का नाम है मेसेज एडिटिंग। कई लीक्स के बाद, कंपनी ने आखिरकार खुलासा कर दिया है कि वह इस फीचर को रोल आउट करने की प्रक्रिया में है। वॉट्सऐप ने हाल के दिनों में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। जैसे सभी के लिए मेसेजों को डिलीट करना और नया मल्टी-डिवाइस मोड। और अब, मेसेज एडिटिंग अगला खास फीचर है, जिसे कंपनी अपने यूजर्स की फीचर के लिए ला रही है।

वॉट्सऐप मेसेज एडिटिंग फीचर लॉन्च करने की तैयारी में!
इस फीचर का कई लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे थे, क्योंकि यह लोगों को टाइपिंग करेक्शन और व्याकरण संबंधी गलतियों में सुधार करने की क्षमता देगा, लेकिन इसका उपयोग मेसेज के अर्थ को बदलने के लिए भी किया जा सकता है, जिससे संभावित गलतफहमी या विवाद हो सकते हैं।

वॉट्सऐप पिछले कुछ समय से मैसेज एडिटिंग फीचर पर काम कर रहा है। और बहुतों को इसकी टेस्टिंग करने का अवसर मिला है। वे इस बात की पुष्टि करते हैं कि फीचर का उपयोग करना आसान है और यह काफी अच्छी तरह से काम करता है। किसी मेसेज को एडिट करने के लिए, आपको मेसेज पर तब तक टैप करना होगा जब तक कि आप उसे सिलेक्ट नहीं कर लेते। और फिर कॉन्टैक्ट मेनू से एडिट ऑप्शन चुनें।

एडिट करने के लिए मिलेगा 15 मिनट
एक बार जब आप एडिट ऑप्शन का चयन कर लेते हैं, तो आपको अपने मेसेज का प्रिव्यू उसके ठीक नीचे एक टाइपिंग बॉक्स के साथ दिखाई देगा। इसके बाद आप मेसेज में कोई भी बदलाव कर सकते हैं। और जो आप नीचे लिखेंगे वह मेसेज में पिछले पाठ की जगह एक एडिट के रूप में भेजा जाएगा। आप किसी मेसेज को जितनी बार चाहें एडिट कर सकते हैं। जब तक यह एडिटिंग के लिए छूट की अवधि के भीतर है, जो वर्तमान में 15 मिनट है।

जब आप किसी मेसेज को एडिट करते हैं, तो वॉट्सऐप इसे "एडिट" टेक्स्ट के साथ हाइलाइट करेगा। हालांकि भेजे गए मूल समय को रखा जाएगा और इसे एडिट किए जाने के मिनट के साथ नहीं बदलेगा। यह भी ध्यान देने योग्य है कि कोई एडिट हिस्ट्री नहीं है, इसलिए कोई भी यह नहीं देख सकता कि पिछला मेसेज क्या था यदि उन्होंने इसे उस समय नहीं देखा था। केवल एक चीज जो आप देखेंगे वह यह है कि इसमें मॉडिफिकेशन हुआ है।

वॉट्सऐप सर्वर-साइड से अपने फीचर्स को एक्टिवेट करने के लिए जाना जाता है, जिसका मतलब है कि जिन यूजर्स के पास वॉट्सऐप का हालिया वर्जन या एक्टिव मेसेज एडिटिंग नहीं है, उन्हें एक टेक्स्ट प्राप्त होगा जो यह दर्शाता है कि "आपको एक एडिट मेसेज प्राप्त हुआ है। यदि आपके पास वॉट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन है तो आप इसे देख सकते हैं।

कई यूजर्स को इसके गलत इस्तेमाल का डर
कुछ यूजर्स की चिंताओं में से एक मेसेज एडिटिंग फीचर के दुरुपयोग की संभावना है। जबकि यह एक उपयोगी टूल है, इस बात की हमेशा संभावना होती है कि इसका उपयोग बातचीत में हेरफेर करने या दूसरों को धोखा देने के लिए किया जा सकता है। इस चिंता को दूर करने के लिए, वॉट्सऐप ने मेसेजों को एडिट करने के लिए अपेक्षाकृत कम समय दिया है। और यह संभव है कि भविष्य में वॉट्सऐप इस समय सीमा को एडजस्ट कर सकता है।

गौरतलब है कि वॉट्सऐप मैसेज एडिटिंग फीचर पेश करने वाला पहला मैसेजिंग ऐप नहीं है। टेलीग्राम में कुछ समय के लिए यह फीचर था, और यह अपने यूजर्स के बीच लोकप्रिय साबित हुआ। हालांकि, दो बिलियन से अधिक एक्टिव यूजर्स के साथ वॉट्सऐप अब तक सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है, इसलिए इस फीचर का लोगों के संवाद करने के तरीके पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की संभावना है।

मैसेज एडिटिंग फीचर वॉट्सऐप के लिए एक मोस्ट-अवेटेड फीचर है, जो अपने यूजर्स के लिए कम्युनिकेशन को और अधिक सुविधाजनक बना देगा। जबकि दुरुपयोग की संभावना के बारे में चिंताएं हैं, वॉट्सऐप ने मेसेजों को एडिट करने के लिए अपेक्षाकृत कम समय की अवधि निर्धारित करके इन चिंताओं को दूर करने के लिए कदम उठाए हैं। यह देखना बाकी है कि यह फीचर सभी के लिए कब उपलब्ध होगी। लेकिन हमें उम्मीद है कि यह बहुत जल्द रोल आउट हो जाएगा। हमेशा की तरह, हम आपको आगे की किसी भी घटना के बारे में अपडेट रखेंगे।

ऐप पर पढ़ें