DA Image
हिंदी न्यूज़ › गैजेट्स › फ्लैश कॉल्स से लेकर डिसअपियरिंग मोड तक, वॉट्सऐप में आ रहे ये कमाल के फीचर
गैजेट्स

फ्लैश कॉल्स से लेकर डिसअपियरिंग मोड तक, वॉट्सऐप में आ रहे ये कमाल के फीचर

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Prashant Singh
Sat, 12 Jun 2021 11:29 AM
फ्लैश कॉल्स से लेकर डिसअपियरिंग मोड तक, वॉट्सऐप में आ रहे ये कमाल के फीचर

WhatsApp यूजर्स के लिए अगले कुछ महीने बेहद खास रहने वाले हैं। पॉप्युलर इंस्टैंट मेसेजिंग वॉट्सऐप आने वाले महीनों में कई शानदार फीचर रोलआउट करने वाला है। ये फीचर यूजर्स के चैटिंग एक्सपीरियंस को पहले से और मजेदार बना देंगे। नए अपडेट्स में कंपनी सिक्यॉरिटी से जुड़ा एक खास फीचर भी रोलआउट करने की तैयारी कर रही है। तो आइए जानते हैं, वॉट्सऐप में आने वाले कुछ बेहतरीन नए फीचर्स के बारे में। 

फ्लैश कॉल्स फीचर से बढ़ेगी अकाउंट की सेफ्टी
वॉटस्ऐप अपने यूजर्स के अकाउंट के सेफ्टी के लिए जल्द इस फीचर को रोलआउट कर सकता है। WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी इस फीचर पर अभी काम कर रही है। इस फीचर से यूजर के अकाउंट को ऑटोमैटिकली वेरिफाइ किया जा सकेगा। ऑटोमैटिक वेरिफिकेशन के लिए वॉट्सऐप यूजर के नंबर पर कॉल करके तुरंत उस कॉल को कट कर देगा। इस फीचर से कंपनी यूजर के कॉल लॉग को चेक करेगी। अगर कॉल लॉग में मौजूद सबसे पहला नंबर वॉट्सऐप का होगा तभी यूजर का अकाउंट वेरिफाइ हो पाएगा। इस वेरिफिकेशन के लिए वॉट्सऐप कॉल लॉग में मौजूद सबसे पहले नंबर के 6 अंको को चेक करेगा। 

यह भी पढ़ें: Redmi Note 10S स्मार्टफोन पर इंस्टैंट डिस्काउंट और कैशबैक का फायदा, जानें डीटेल

कंपनी इस फीचर से यह कन्फर्म करेगी कि यूजर के नंबर पर उसके द्वारा किया गया कॉल रिसीव हुआ था या नहीं। इस फीचर के रोलआउट होने के बाद यूजर्स को अपने अकाउंट में लॉग-इन करने के लिए 6-डिजिट वाले कोड की जरूरत नहीं पड़ेगी। कंपनी का यह फीचर केवल ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए रिलीज किया जाएगा क्योंकि ऐपल अपने iPhone के कॉल लॉग का ऐक्सेस किसी थर्ड पार्टी या पब्लिक API को नहीं देता। 

व्यू वन्स (View Once) फीचर की भी होगी एंट्री
वॉट्सऐप व्यू वन्स फीचर के बारे में हाल में मार्क जकरबर्ग ने एक इंटरव्यू में जानकारी दी थी। यह फीचर वॉट्सऐप के Disappearing Message की तरह काम करेगा। इस फीचर को ऑन करने बाद यूजर का सेंड किया गया मेसेज रिसीवर द्वारा देखे जाने के बाद खुद से डिलीट हो जाएगा। ऐसा ही एक फीचर स्नैपचैट में पहले से मौजूद है और यूजर इसे काफी पसंद भी करते हैं।

डिसअपियरिंग मोड से और बेहतर होगा डिसअपियरिंग मेसेज फीचर 
वॉट्सऐप ने कुछ महीनों पहले यूजर्स के लिए डिसअपियरिंग मेसेज फीचर रोलाउट किया था। इस फीचर को ऑन करने के बाद सेंड किया गया मेसेज सात दिन बाद ऑटोमैटिकली डिलीट हो जाता है। नए डिसअपियरिंग मोड के आने से डिसअपियरिंग मेसेज वाला फीचर सभी चैट थ्रेड्स के लिए ऐक्टिवेट किया जा सकेगा।   

यह भी पढ़ें: Poco X3 GT स्मार्टफोन जल्द होगा लॉन्च, बजट सेगमेंट में मिलेंगे धांसू फीचर

मल्टी-डिवाइस सपोर्ट
वॉट्सऐप के मल्टी-डिवाइस फीचर का यूजर्स को काफी समय से इंतजार है। अब कंपनी जल्द ही इस फीचर को रोलआउट करने पर विचार कर रही है। शुरुआत में इस फीचर का ऐंड्रॉयड बीटा वर्जन रोलआउट किया जाएगा। इस फीचर के आने के बाद वॉट्सऐप यूजर अपने वॉट्सऐप अकाउंट को एक साथ चार डिवाइस पर ऐक्सेस कर सकेंगे।

संबंधित खबरें