DA Image
8 अप्रैल, 2021|9:36|IST

अगली स्टोरी

WhatsApp यूजर्स हो जाएं सावधान! आ गया है नया स्कैम, ऐसे बचाएं अपने आपको

अगर आप भी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (Whatsapp) को यूज करते हैं तो जाएं सावधान। दरअसल दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ये मेसेजिंग ऐप अब स्कैमर्स और हैकर्स का नया टारगेट बन गया है। ये नया Whatsapp घोटाला एक OTP स्कैम से जुड़ा है। WhatsApp से जुड़ा ऐसा केस वैसे तो पिछली साल भी देखा गया था, और अब यह फिर से सामने आया है। आइए आपको बताते हैं इस नए स्कैम के बारे और जानते हैं की कैसे आप बच सकते हैं इस फ्रॉड से..

 

क्या है ये नया OTP स्कैम 
नए स्कैम में एक OTP के जरिए आपका Whatsapp अकाउंट हैक किया जा सकता है। हैक करने के लिए हैकर आपको किसी Unknown नंबर से या किसी दोस्त के नंबर से वॉट्सऐप पर एक मैसेज भेजेगा। फिर हैकर आपसे कहेगा कि कुछ इमर्जेंसी है। उसका Whatsapp अकाउंट लॉक हो गया है और उसके मोबाइल नंबर पर OTP नहीं आ रहा है। ऐसे में आपको लगेगा की आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार मुश्किल में है और आप उसकी मदद कर दें। अब आपके नंबर पर एक OTP आएगा जिसे हैकर अपने साथ शेयर करने के लिए कहेगा। OTP शेयर करते ही आपका वॉट्सऐप अकाउंट आपके डिवाइस से लॉग आउट हो जाएगा। साथ ही ऐप पर मैसेज मिलेगा कि आप अपने डिवाइस पर अकाउंट से लॉग आउट हो गए हैं और किसी दूसरे डिवाइस पर आपके नंबर से वॉट्सऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है।

 

ये भी पढ़ें:- PUBG Mobile ने इस वजह से 16 लाख प्लेयर्स को किया बैन, अब नहीं खेल पाएंगे गेम, जानिए क्या है पूरा मामला

 

इस तरह आपका Whatsapp Account हो जाएगा हैक 
हैकर किसी और डिवाइस में वॉट्सऐप पर आपका फोन नंबर एंटर करता है और इस वजह से आपको ओटीपी मिलता है। अगर आप झांसे में आ गए और ओटीपी शेयर कर दिया तो आप अपने वॉट्सऐप अकाउंट से हाथ धो बैठेंगे। ओटीपी शेयर करने के बाद हैकर्स आपके वॉट्सऐप अकाउंट को गलत कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और आप कुछ नहीं कर पाएंगे।

 

WhatsApp हैक होने पर करें ये काम 
अगर आप हैकर के झांसे में आ गए और उसे आपके वॉट्सऐप अकाउंट का एक्सेस मिल गया, तो आपको अपना वॉट्सऐप तुरंत रिसेट कर देना चाहिए। आपको फिर से वैसे ही वॉट्सऐप पर लॉग-इन करना होगा, जैसे पहली बार अकाउंट बनाने के दौरान लॉग-इन किया होगा। इससे फिर से आपके नंबर पर OTP आएगा और आप अपने डिवाइस पर वॉट्सऐप का एक्सेस पा लेंगे। वहीं, हैकर के डिवाइस से आपका वॉट्सऐप अकाउंट लॉग-आउट हो जाएगा।

 

ये भी पढ़ें:- गलत हो गया है Aadhaar Card में नाम और पता तो चुटकियों में बदल लें ऐसे, जानिए सबसे आसान तरीका

 

WhatsApp OTP स्कैम से ऐसे बचें
>> हमेशा याद रखें कि वॉट्सऐप कभी भी बिना मांगे आपको OTP नहीं भेजता है। इसका मतबल जब तक आप OTP के लिए रिक्वेस्ट नहीं करेंगे, तब तक आपके नंबर पर OTP नहीं आएगा।

>> अगर बिना रिक्वेस्ट के आपके पास OTP आता है, तो उसे नजरअंदाज कर दें और किसी के साथ शेयर न करें।

>> कोई दोस्त, रिश्तेदार या परिवार का सदस्य टेक्स्ट मैसेज करके OTP मंगता है, तो पहले उसे कॉल करके कन्फर्म करें कि वह आपका जानने वाला है या नहीं। इसके बाद अगर वाकई वह परिवार का सदस्य या दोस्त है और आपको उसके साथ OTP शेयर करने की जरूरत समझ में आती है, तभी OTP शेयर करें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:WhatsApp New scam has emerged know what is it and how to protect yourself from frauds