फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्समिल गया तोड़! फोन लॉक करने की भी जरूरत नहीं, ऐसे छिपाएं अपनी WhatsApp चैट

मिल गया तोड़! फोन लॉक करने की भी जरूरत नहीं, ऐसे छिपाएं अपनी WhatsApp चैट

व्हाट्सएप (WhatsApp) पर हम कई तरह के लोगों से बात करते हैं। इनमें से कुछ चैट बेहद पर्सनल भी होती है, जबकि कुछ चैट फालतू की होती हैं। ऐसे में अपनी चैट को छिपाने के लिए लोग अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल...

मिल गया तोड़! फोन लॉक करने की भी जरूरत नहीं, ऐसे छिपाएं अपनी WhatsApp चैट
Vishal Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 13 Feb 2022 03:43 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

व्हाट्सएप (WhatsApp) पर हम कई तरह के लोगों से बात करते हैं। इनमें से कुछ चैट बेहद पर्सनल भी होती है, जबकि कुछ चैट फालतू की होती हैं। ऐसे में अपनी चैट को छिपाने के लिए लोग अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। सबसे नॉर्मल तरीका है फोन को लॉक करके रखने का। हालांकि यह आप पर संदेह भी पैदा करता है कि आपकी व्हाट्सएप में कुछ छिपा हुआ है। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसके लिए आपको ना तो फोन और ना ही व्हाट्सएप लॉक करके रखने की जरूरत है और आपकी चैट भी छिपी रहेगी। 

ये तरीका है सबसे बेस्ट
व्हाट्सएप के जिस तरीके की हम बात कर रहे हैं वह आर्काइव चैट फीचर (Whatsapp Archived Chats) है। पहले इस फीचर में समस्या थी कि जब भी आप किसी चैट को आर्काइव करते थे, तो नया मैसेज आते ही यह चैट वापस दिखने लग जाती थी। हालांकि व्हाट्सएप अब इस फीचर को बदल चुका है। यानी आर्काइव के जरिए आप चैट को हमेशा के लिए भी छुपा कर रख सकते हैं, और नया मैसेज आने के बाद भी वह छिपी रहेगी।

यह भी पढ़ें: नया फोन क्यों खरीदना? बदल डालिए सिर्फ 5 सेटिंग्स, पुराना फोन ही दौड़ने लगेगा

ऐसे छिपाएं अपनी WhatsApp Chat
नई आर्काइव सेटिंग्स यूजर्स को कोई भी चैट को प्राइमरी लिस्ट से छिपाकर रखने की सुविधा देता है। जब तक आपका मेंशन या रिप्लाई नहीं किया गया हो, तब तक यूजर्स को आर्काइव चैट के लिए नोटिफिकेशन प्राप्त नहीं होंगे। आप पर्सनल और ग्रुप चैट दोनों को आर्काइव कर सकते हैं और इसे किसी भी समय आर्काइव सेक्शन में एक्सेस किया जा सकता है। चैट छिपाने के लिए, नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

1. व्हाट्सएप खोलें, उस चैट को सिलेक्ट करें जिसे आप आर्काइव करना चाहते हैं। 
2. अब ऊपर तीन ऑप्शन पिन, म्यूट और आर्काइव (नीचे की ओर तीर का सामना करने वाला आइकन) दिखाई देंगे। आर्काइव बटन पर क्लिक करें।
3. आर्काइव्ड सेक्शन आपके चैट फीड में सबसे ऊपर दिखाई देगा। आप सेक्शन में जा सकते हैं और किसी भी समय अपनी छिपी हुई चैट देख सकते हैं। 
4. यूजर्स चैट को सिलेक्ट करके ऊपर की तरफ आर्काइव आइकन पर क्लिक करके आसानी से चैट को अनआर्काइव कर सकते हैं।

epaper