DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Feature: व्हॉट्सएप के इस फीचर के बारे में सुना, अब भेजा हुआ मैसेज भी......

Feature: व्हॉट्सएप के इस फीचर के बारे में सुना, अब भेजा हुआ मैसेज भी......
Feature: व्हॉट्सएप के इस फीचर के बारे में सुना, अब भेजा हुआ मैसेज भी......

अगर बॉस, रिश्तेदार या किसी खास दोस्त के लिए टाइप हुआ मैसेज गलती से व्हॉट्सएप पर किसी अन्य व्यक्ति को सेंड हो जाए तो घबराने की बात नहीं है। अब व्हॉट्सएप बहुत जल्द अपने एप पर ‘मैसेज रिकॉल’ फीचर की सुविधा शुरू करने जा रहा है। इस फीचर के जरिए यूजर चाहें तो दोनों तरफ की कन्वर्सेशन को पलक झपकते ही डिलीट कर सकते हैं। इसके बाद डिलीट हुए संदेश को सामने वाला यूजर नहीं पढ़ पाएगा। व्हॉट्सएप के मैसेज रिकॉल फीचर के बारे में बता रहे हैं सुमित कुमार।

दरअसल व्हॉट्सएप इस साल की शुरुआत से ही मैसेज रिकॉल फीचर को टेस्ट कर रहा है। हाल ही में ट्िवटर पर इस फीचर से जुड़े कुछ स्क्रीनशॉट साझा किए गए हैं। अब तक मिली जानकारियों के मुताबिक इसे पहले बीटा वर्जन पर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद सामान्य यूजर भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे।

टेक्स्ट सहित मल्टीमीडिया कंटेंट को कर सकेंगे डिलीट
व्हॉट्सएप का मैसेज रिकॉल फीचर ‘अनसेंड’ या ‘रिवोक’ के नाम से जारी किया जा सकता है। इसके जरिए चैट बॉक्स से टेक्स्ट मैसेज या मल्टीमीडिया कंटेंट जैसे कि विडियो, इमेज, जीआईएफ और इमोजी को आसानी से डिलीट किया जा सकता है। इसके लिए यूजर को अनसेंड करने वाले मैसेज पर होल्ड प्रेस करके रखना होगा। इसके बाद यूजर को ऊपर की तरफ रिवोक या अनसेंड का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करते ही सेलेक्ट हुआ मैसेज दोनों तरफ की कन्वर्सेशन से डिलीट हो जाएगा।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें- मैसेज रीड होने के बाद नहीं करेगा काम

मैसेज रीड होने के बाद नहीं करेगा काम
मैसेज रीड होने के बाद नहीं करेगा काम

व्हॉट्सएप के इस मजेदार फीचर में यूजर को एक कमी का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल किसी भी संदेश को डिलीट करने के लिए 5 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। यह फीचर यूजर के तब तक ही काम आएगा जब तक आपका भेजा हुआ मैसेज रीड नहीं किया गया है। अगर आपका मैसेज तुरंत पढ़ लिया गया है तो आप इसे रिकॉल नहीं कर पाएंगे। लेकिन अगर मैसेज भेजने से लेकर मैसेज पढ़ने के बीच कुछ मिनट का अंतर रहा तो यह नया फीचर आपके काम आ सकता है। गौरतलब है कि कुछ समय पहले व्हॉट्सएप पर एडिट फीचर से संबंधित जानकारियां भी लीक हुई थी। इस फीचर की मदद से यूजर भेजे गए किसी भी टेक्स्ट मैसेज को आसानी से एडिट कर सकेंगे।

व्हॉट्सएप से पहले टेलीग्राम ने जारी किया रिकॉल फीचर
यह कोई पहला ऐसा मौका नहीं है जब किसी इंस्टेंट मैसेजिंग एप पर रिकॉल फीचर की शुरुआत होने जा रही है। इससे पहले प्रसिद्ध ‘टेलीग्राम’ एप पर ऐसा फीचर पेश हो चुका है। टेलीग्राम पर यह फीचर ‘अनसेंड’ के नाम से उपलब्ध है। टेलीग्राम पर भेजे गए किसी भी प्रकार के संदेश को यूजर 48 घंटे के अंदर डिलीट कर सकते हैं। टेलीग्राम का अनसेंड फीचर वन-टू-वन और ग्रुप चैट पर समान रूप से कार्य करता है। यानी चैट बॉक्स से मैसेज को एक बार डिलीट करने के बाद उसे सामने वाला यूजर या ग्रुप पर मौजूद कोई अन्य सदस्य नहीं पढ़ सकेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Whatsapp Message will be deleted in 5 minutes