Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़whatsApp may replace phone numbers with usernames soon suggests new report - Tech news hindi

WhatsApp पर चैटिंग के लिए अब फोन नंबर की जरूरत नहीं, यूजरनेम से बन जाएगा काम

वॉट्सऐप पर चैटिंग शुरू करने के लिए अभी कॉन्टैक्ट नंबर होना अनिवार्य होता है लेकिन जल्द इसकी जरूरत खत्म हो सकती है। प्लेटफॉर्म यूजरनेम सेट करने का नया विकल्प देने वाला है, जो फोन नंबर की जगह दिखेंगे।

Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीThu, 25 May 2023 02:49 PM
हमें फॉलो करें

मेटा की ओनरशिप वाले लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatApp में किसी को मेसेज भेजने के लिए उसका कॉन्टैक्ट नंबर होना अनिवार्य है। यह बात अक्सर यूजर्स को परेशान करती है कि किसी को वॉट्सऐप मेसेज भेजने पर उनका नंबर अपने आप शेयर हो जाता है। अब प्लेटफॉर्म ने इससे जुड़े बेहतर प्राइवेसी देने की दिशा में कदम उठाए हैं और यूजर्स के मोबाइल नंबर की जगह उनके यूजरनेम दिखाए जाएंगे। 

नया वॉट्सऐप फीचर अभी डिवेलपमेंट मोड में है और यह यूजर्स से एक यूजरनेम सेट करने को केगा। जैसे अभी यूजर्स अपने इंस्टाग्राम या ट्विटर अकाउंट के लिए यूजरनेम का चुनाव करते हैं, वैसा ही यूनीक यूजरनेम उन्हें वॉट्सऐप के लिए भी बनाना पड़ेगा। यह यूजरनेम आने वाले दिनों में कॉन्टैक्ट नंबर की जगह दिखेगा और वॉट्सऐप पर किसी को मेसेज करने के लिए उसके फोन नंबर की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

बीटा वर्जन में मिले बदलाव के संकेत
वॉट्सऐप अपडेट्स और नए फीचर्स को मॉनीटर करने वाले प्लेटफॉर्म WABetaInfo ने बताया है कि लेटेस्ट एंड्रॉयड बीटा बिल्ड से नए बदलावों के संकेत मिले हैं। पब्लिकेशन ने लिखा, "लेटेस्ट वॉट्सऐप बीटा फॉर एंड्रॉयड वर्जन 2.23.11.15 के गूगल प्ले स्टोर पर आए अपडेट से इस बिल्ड में एक बड़ा फीचर दिखा है।" शेयर किए गए स्क्रीनशॉट से पता चला है कि वॉट्सऐप पर ऐप सेटिंग्स में नया यूजरनेम मेन्यू जल्द दिख सकता है। 

प्रोफाइल सेक्शन में दिखेंगी ये सेटिंग्स 
रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐप सेटिंग्स में यूजर्स को उनका यूजरनेम सेट करने का विकल्प दिया जाएगा, जिसकी मदद से वे बाकियों से जुड़ पाएंगे। यह यूजरनेम चैटिंग ऐप पर पहचान की तरह काम करेगा और इससे जुड़ी सेटिंग्स को प्रोफाइल सेक्शन का हिस्सा बनाया जा सकता है। अभी यहां यूजर्स को उनका नाम, प्रोफाइल फोटो या ऐक्टिव स्टेटस बदलने का विकल्प दिया जाता है। जिस यूजर का नंबर सेव नहीं होता, उसकी ओर से बताया गया नाम नंबर के साथ बाकी कॉन्टैक्ट्स को दिखता है। 

खत्म हो जाएगा मोबाइल नंबर का काम
नया यूजरनेम चुनने के बाद वॉट्सऐप यूजर्स की मोबाइल नंबर पर निर्भरता पूरी तरह खत्म हो जाएगी। केवल कॉन्टैक्ट आइडेंटिफिकेशन के लिए वॉट्सऐप फोन नंबर्स की मदद लेगी लेकिन इसे बाकियों के साथ शेयर नहीं किया जाएगा। फोन नंबर के बजाय ऐप पर यूजरनेम दिखाया जाएगा और इस यूजरनेम की मदद से ही किसी के साथ चैटिंग भी शुरू की जा सकेगी। हालांकि, यूजरनेम से जुड़ा सिस्टम वॉट्सऐप पर कैसे काम करेगा, इससे जुड़ी बाकी जानकारी अगले कुछ सप्ताह में सामने आ सकती है। 

ऐप पर पढ़ें