Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़WhatsApp is working on Group Membership Approval Feature let group admins manage their groups better - Tech news hindi

वॉट्सऐप ग्रुप एडमिन को और ताकतवर बनाएगा ये फीचर, ग्रुप में जुड़ना हो तो मत लेना पंगा

वॉट्सऐप एक कमाल का फीचर ला रहा है, जिससे ग्रुप एडमिन और पावरफुल हो जाएंगे। कंपनी एक ऐसे फीचर पर काम कर रही है जो ग्रुप एडमिन को उनके ग्रुप में शामिल होने वालों पर अधिक कंट्रोल देगा।

वॉट्सऐप ग्रुप एडमिन को और ताकतवर बनाएगा ये फीचर, ग्रुप में जुड़ना हो तो मत लेना पंगा
Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 16 June 2022 04:05 PM
हमें फॉलो करें

वॉट्सऐप एक कमाल का फीचर ला रहा है, जिससे ग्रुप एडमिन और पावरफुल हो जाएंगे। वॉट्सऐप लगातार अपने ग्रुप चैट फीचर में सुधार कर रहा है। हाल ही में, ऐप ने एक फंक्शनैलिटी को रोलआउट किया, जो यूजर्स को एक ग्रुप में 512 मेंबर्स तक जोड़ने की सुविधा देता है। अब, कंपनी एक ऐसे फीचर पर काम कर रही है जो ग्रुप एडमिन को उनके ग्रुप में शामिल होने वालों पर अधिक कंट्रोल देगा। चलिए डिटेल में बताते हैं अपकमिंग फीचर के बारे में सबकुछ...

आ रहा ग्रुप मेंबरशिप अप्रूवल फीचर
WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप ग्रुप मेंबरशिप अप्रूवल फीचर (Group Membership Approval) पर काम कर रहा है। इस फीचर को इनेबल करने से ग्रुप यूजर्स को इस पर ज्यादा कंट्रोल मिलेगा कि कौन उनके वॉट्सऐप ग्रुप में शामिल हो सकता है। ब्लॉग साइट द्वारा शेयर की गई सुविधा के एक स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि ग्रुप एडमिन इस फीचर को ऑन और ऑफ करने में सक्षम होंगे, जैसे वे डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर के मामले में करते हैं।

जानिए कैसे काम करेगा फीचर
इसके अलावा, ब्लॉग साइट का कहना है कि जब ग्रुप एडमिन इस फीचर को इनेबल करते हैं, तो सभी लोग जो ग्रुप इन्वाइट लिंक का उपयोग करके ग्रुप में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें मैसेज को शेयर करने और उनका जवाब देने और चल रही बातचीत को देखने के लिए एडमिन द्वारा मैन्युअल अप्रूव्ड होने की जरूरत होगी। ग्रुप इंफो सेक्शन में एक नया सेक्शन होगा जिसमें ग्रुप एडमिन उन लोगों से आने वाले सभी रिक्वेस्ट को मैनेज करने में सक्षम होंगे जो ग्रुप में शामिल होना चाहते हैं। विशेष रूप से, ग्रुप एडमिन को इस फीचर को सक्षम करने के लिए अलग-अलग ग्रुप्स की ग्रुप सेटिंग के भीतर इस फीचर को ऑन करना होगा।

वॉट्सऐप यूजर्स के लिए इस फीचर का क्या मतलब है?
अभी तक, ग्रुप एडमिन नए मेंबर्स को ऐप में ढूंढकर या उनके लिए एक इन्वाइट लिंक शेयर करके ग्रुप में जोड़ते हैं। इसका मतलब है कि नए मेंबर्स को एक ग्रुप में शामिल होने के लिए इन्वाइट करने की आवश्यकता है क्योंकि यहां नए ग्रुप्स खोजने की सुविधा नहीं है, जैसा कि टेलीग्राम के मामले में है। हालांकि, यह नया फीचर (यानी ग्रुप मेंबरशिप अप्रूवल) एक ऐसे फीचर की ओर इशारा करता है, जो ग्रुप को प्लेटफॉर्म पर खोजने योग्य बनाता है, वॉट्सऐप को पारंपरिक मैसेजिंग प्लेटफॉर्म से अधिक सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में बदल देता है।

इसके अलावा, यह प्लेटफॉर्म पर कम्युनिटीज को पेश करने की कंपनी की योजना में पहेली के टुकड़ों में से एक हो सकता है - एक ऐसी सुविधा जिसे कंपनी ने इस साल अप्रैल में अनाउंस किया था। बता दें कि, कम्युनिटीज के पास उनके दायरे में कई ग्रुप होंगे और इसलिए कंपनी के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर ग्रुप्स को और अधिक डिस्कवरेबल बनाना महत्वपूर्ण है। यदि ऐसा है, तो एडमिन को कंट्रोल देना महत्वपूर्ण होगा जो उन्हें यह कंट्रोल करने में सक्षम करेगा कि कौन ग्रुप में शामिल हो सकता है और कौन नहीं।

(कवर फोटो क्रेडिट-nextpit)

ऐप पर पढ़ें