फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सWhatsapp ला रहा है नई डेडिकेटेड ऐप, इन यूजर्स के लिए मजेदार होने वाली है चैटिंग

Whatsapp ला रहा है नई डेडिकेटेड ऐप, इन यूजर्स के लिए मजेदार होने वाली है चैटिंग

लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp टैबलेट यूजर्स के लिए एक नई डेडिकेटेड ऐप पर काम कर रही है, जिससे टैबलेट पर चैटिंग करना आसान और मजेदार हो जाएगा। मोबाइल ऐप में बैनर के जरिए इसकी जानकारी मिलेगी।

Whatsapp ला रहा है नई डेडिकेटेड ऐप, इन यूजर्स के लिए मजेदार होने वाली है चैटिंग
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 11 Nov 2022 10:19 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp का इस्तेमाल PC से लेकर मोबाइल डिवाइसेज तक पर किया जा सकता है। हालांकि, लंबे वक्त से यूजर्स की मांग के बावजूद टैबलेट्स और आईपैड के लिए इसकी कोई डेडिकेटेड ऐप नहीं है। नई रिपोर्ट में संकेत मिले हैं कि जल्द टैबलेट्स के लिए प्लेटफॉर्म की ओर से डेडिकेटेड ऐप लॉन्च की जा सकती है। यानी कि टैबलेट यूजर्स को जुगाड़ से या वॉट्सऐप वेब का इस्तेमाल करते हुए चैटिंग नहीं करनी होगी। 

टैबलेट पर वॉट्सऐप इस्तेमाल करने के लिए अभी यूजर्स को मोबाइल ऐप या फिर वॉट्सऐप वेब की मदद लेनी होती है। दोनों के साथ बड़ी स्क्रीन से चैटिंग तो हो जाती है लेकिन टैबलेट्स के लिए पूरा सपोर्ट ना होने के चलते इनकी कुछ सीमाएं हैं और यूजर्स सभी फीचर्स इस्तेमाल नहीं कर पाते। उदाहरण के लिए वॉट्सऐप वेब इस्तेमाल करने पर बैकग्राउंड में जाने वाला टैब गलती से बंद हो सकता है और दोबारा लॉगिन की जरूरत पड़ती है। वॉट्सऐप मोबाइल ऐप का UI भी टैबलेट्स के लिए डिजाइन नहीं किया गया।

Whatsapp से भेजने पर खराब हो जाती है फोटो क्वॉलिटी? अब नहीं होगी; तुरंत बदलें ये सेटिंग्स

'वॉट्सऐप फॉर टैबलेट' पर काम कर रही है कंपनी
मेसेजिंग ऐप को मिलने वाले अपडेट्स और फीचर्स को मॉनीटर करने वाले प्लेटफॉर्म WABetaInfo ने बताया है कि कंपनी 'वॉट्सऐप फॉर टैबलेट' टाइटल वाली एक डेडिकेटेड ऐप पर काम कर रही है। ब्लॉग साइट ने बताया है कि यूजर्स को मोबाइल ऐप में इन-ऐप बैनर दिखाकर इस टैबलेट ऐप के बारे में बताया जाएगा। इस बैनर में लिखा होगा कि वॉट्सऐप फॉर टैबलेट अब बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है और यह वॉट्सऐप का नया वर्जन है। 

पहले भी मिलते रहे हैं ऐसे डिवेलपमेंट्स के संकेत
पहली बार नहीं है, जब टैबलेट्स के लिए डेडिकेटेड ऐप मिलने की बात सामने आई है। साल 2017 में भी कंपनी ने ऐसा डिवेलपमेंट शुरू किया था लेकिन टैबलेट यूजर्स के लिए अलग से कोई ऐप लॉन्च नहीं हुई। इस साल वॉट्सऐप हेड विल कैथकार्ट ने The Verge से कहा था कि यूजर्स लंबे वक्त से आईपैड और टैबलेट्स के लिए डेडिकेटेड वॉट्सऐप वर्जन की मांग कर रहे हैं और कंपनी के पास ऐसी ऐप तैयार करने के लिए जरूरी टेक्नोलॉजी भी है। 

Whatsapp पर रहें Online और किसी को पता भी नहीं चलेगा, फॉलो करें आसान स्टेप्स

मल्टी-डिवाइस सपोर्ट जैसे फीचर्स का मिलेगा फायदा
टैबलेट यूजर्स के लिए डेडिकेटेड वॉट्सऐप वर्जन लॉन्च होने के बाद यूजर्स को मल्टी-डिवाइस सपोर्ट जैसे फीचर्स का पूरा फायदा मिल सकेगा। इन फीचर्स के साथ वे मोबाइल डिवाइस के अलावा टैबलेट से भी चैटिंग कर सकेंगे और संभव है कि उन्हें एकसाथ दोनों डिवाइसेज पर लॉगिन का विकल्प दिया जाए। टैबलेट ऐप को मोबाइल के मुकाबले बड़ी लेकिन डेस्कटॉप से छोटी स्क्रीन के लिए तैयार किया जाएगा, जिससे यूजर्स को आसान और मजेदार चैटिंग अनुभव दिया जा सके।