फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सपंगा मत लेना: बढ़ने वाली है WhatsApp ग्रुप एडमिन की ताकत, अब ये काम भी कर सकेगा

पंगा मत लेना: बढ़ने वाली है WhatsApp ग्रुप एडमिन की ताकत, अब ये काम भी कर सकेगा

जल्द ही वॉट्सऐप ग्रुप एडमिन की ताकत बढ़ने वाली है। दरअसल एक फीचर ट्रैकिंग साइट ने बताया कि वॉट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिससे ग्रुप एडमिन, ग्रुप में किसी भी मेंबर का मैसेज डिलीट कर सकेगा।...

पंगा मत लेना: बढ़ने वाली है WhatsApp ग्रुप एडमिन की ताकत, अब ये काम भी कर सकेगा
Arpit Soniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 27 Jan 2022 01:46 PM

इस खबर को सुनें

जल्द ही वॉट्सऐप ग्रुप एडमिन की ताकत बढ़ने वाली है। दरअसल एक फीचर ट्रैकिंग साइट ने बताया कि वॉट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिससे ग्रुप एडमिन, ग्रुप में किसी भी मेंबर का मैसेज डिलीट कर सकेगा। कहा जा रहा है कि दुनियाभर में बड़े स्तर पर यूज किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप एक मॉडरेशन फीचर पर काम कर रहा है, जो प्रतिद्वंद्वी ऐप टेलीग्राम से मिलता-जुलता है, जो इसी तरह ग्रुप मेंबर्स के मैसेज को हटाने की अनुमति देता है। वॉट्सऐप ने अभी तक इस तरह के एक फीचर के डिटेल की घोषणा नहीं की है, जिसके एंड्रॉइड और आईओएस के लिए वॉट्सऐप के अपकमिंग बीटा वर्जन में आने की उम्मीद है।

कैसे होगा काम, देखिए
वॉट्सऐप फीचर ट्रैकर WABetaInfo द्वारा शेयर किए गए एक स्क्रीनशॉट के अनुसार, वॉट्सऐप, ग्रुप के किसी भी मेंबर के मैसेज को हटाने की अनुमति देने के लिए एक फीचर पर काम कर रहा है। स्क्रीनशॉट वॉट्सऐप चैट में एक हटाए गए मैसेज को दिखाता है, जिसमें एक प्लेसहोल्डर मैसेज होता है जो बताता है कि "यह एडमिन, WABetaInfo द्वारा डिलीट किया गया है"। वॉट्सऐप प्रतिद्वंद्वी टेलीग्राम ग्रुप एडमिन को किसी भी उपयोगकर्ता के मैसेज को हटाने की अनुमति देता है - लेकिन प्लेसहोल्डर मैसेज प्रदर्शित नहीं करता है।

ये भी पढ़ें- चुटकियों में रिकॉर्ड हो जाएंगे रेगुलर और वॉट्सऐप कॉल, बस करना होगा ये

ग्रुप में पोस्ट किए गए आपत्तिजनक कंटेंट के लिए एडमिन उत्तरदायी नहीं- हाई कोर्ट
सभी मैसेज को हटाने की आगामी क्षमता वॉट्सऐप ग्रुप्स में एक शक्तिशाली मॉडरेशन टूल के रूप में काम कर सकती है, विशेष रूप से मैसेजिंग सर्विस पर फेक न्यूज या हानिकारक कंटेंट की घटनाओं को रोकने के लिए। बॉम्बे हाई कोर्ट और मद्रास हाई कोर्ट ने पहले माना है कि वॉट्सऐप ग्रुप एडमिन किसी ग्रुप में पोस्ट की गई आपत्तिजनक कंटेंट के लिए उत्तरदायी नहीं थे। पिछले साल, बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा था कि ग्रुप एडमिन के पास ग्रुप में सदस्यों को जोड़ने या हटाने की सीमित शक्तियाँ होती हैं और उनके पास ग्रुप में पोस्ट की गई कंटेंट को रेगुलेट करने या सेंसर करने की शक्ति नहीं होती है।

ये भी पढ़ें- शाओमी यूजर्स की बल्ले-बल्ले: मार्च तक नए हो जाएंगे ये सारे फोन, मिलेगा MIUI 13 अपडेट; देखें लिस्ट

किसी भी मेंबर का मैसेज डिलीट कर सकेगा एडमिन
फिलहाल, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि ग्रुप एडमिन किसी ग्रुप के पुराने मैसेज को डिलीट कर पाएंगे या नहीं। उपयोगकर्ता वर्तमान में चैट या ग्रुप्स में अपने स्वयं के मैसेज को 4,096 सेकंड - एक घंटे, आठ मिनट और 16 सेकंड के भीतर हटा सकते हैं। हालांकि, वॉट्सऐप एडमिन के लिए ग्रुप में मैसेज डिलीट करने की सीमा बढ़ा सकता है, जिससे वे ग्रुप में यूजर्स द्वारा पोस्ट किए गए पुराने मैसेज को हैंडल कर सकें। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, वॉट्सऐप ने अभी तक आधिकारिक तौर पर मैसेजिंग ऐप में इस तरह का फीचर जोड़ने के प्लान का खुलासा नहीं किया है।


 

epaper