Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़whatsapp is now rolling out passkey feature to replace passwords or otp - Tech news hindi

WhatsApp में आ गया नया पास-की फीचर, अब OTP और पासवर्ड की जरूरत नहीं

मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने नए Pass Key फीचर को एंड्रॉयड ऐप में रोलआउट करना शुरू कर दिया है। यह फीचर यूजर्स के लिए पासवर्ड या OTP की जरूरत खत्म देगा और लॉगिन करना आसान हो जाएगा।

Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीTue, 17 Oct 2023 01:56 PM
हमें फॉलो करें

दुनिया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने यूजर्स को एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर नए Pass-Key फीचर का सपोर्ट दे दिया है। इस फीचर के साथ अब यूजर्स बिना कोई पासवर्ड या OTP एंटर किए अकाउंट में लॉगिन कर सकेंगे। अब ऐसा करने के लिए फिंगरप्रिंट, फेस-ID या फिर PIN की मदद ली जा सकेगी। 

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X पर नया फीचर रोलआउट करने की जानकारी देते हुए लिखा, "एंड्रॉयड यूजर्स अब आसानी से केवल फेस, फिंगरप्रिंट या फिर पिन अनलॉक के जरिए वॉट्सऐप अकाउंट ऐक्सेस कर सकेंगे।" इस ऐप ने एक शॉर्ट वीडियो भी ऐप पर शेयर किया है, जिसमें बताया गया है कि वॉट्सऐप का इस्तेमाल अब आसान होने वाला है। 

यह भी पढ़ें: क्या आपको मिला WhatsApp का लेटेस्ट अपडेट? कलर और इंटरफेस सब बदला

खत्म हुई इस फीचर की टेस्टिंग
मेटा की ओनरशिप वाले मेसेजिंग प्लेटफॉर्म ने पास-की फीचर की बीटा टेस्टिंग पिछले महीने सितंबर में शुरू की थी। टेस्टिंग पूरी होने के बाद अब इसे एंड्रॉयड ऐप का हिस्सा बनाया जा रहा है। इसके बाद ऐप के iOS वर्जन और बाकी प्लेटफॉर्म्स पर भी इस नए फीचर का फायदा जल्द यूजर्स को मिलने लगेगा। 

गूगल भी दे रहा है ऐसा विकल्प
गूगल की ओर से हाल ही में इसके यूजर्स को पासवर्ड के बजाय डिवाइसेज में लॉगिन करने के लिए पास-की फीचर दिया गया है। इस फीचर का फायदा यह है कि सिंगल ऑथेंटिकेशन के साथ कई सेवाएं ऐक्सेस की जा सकती हैं। माना जा रहा है कि यह फीचर आने वाले वक्त में पासवर्ड की जरूरत खत्म कर सकता है। 

वॉट्सऐप या अन्य प्लेटफॉर्म्स पर पास-की के जरिए यूजर्स उनके बायोमेट्रिक डीटेल्स ही लॉगिन के लिए इस्तेमाल कर पाएंगे, जिनके साथ वे डिवाइस अनलॉक करते हैं। ज्यादातर स्मार्टफोन्स व अन्य डिवाइसेज में मिलने वाले फिंगरप्रिंट स्कैनर और फेस ID स्कैनर के चलते इसका इस्तेमाल आसान हो गया है।

ऐप पर पढ़ें