अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

व्हाट्सएप में आया ग्रुप वीडियो चैट का फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

Whatsapp

फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने नया फीचर जारी कर दिया है जिसकी मदद से यूजर ग्रुप वीडियो कॉल कर सकते हैं। डेवेलपर कॉन्फ्रेंस F8 में कंपनी ने इसका ऐलान किया था। ग्रुप कॉलिंग वीडियो के लिए ही नहीं, बल्कि ऑडियो के लिए भी है। व्यक्तिगत वीडियो कॉलिंग का फीचर पहले से मौजूद है। 

इंस्टैंट मैसैजिंग एप Whatsapp के मुताबिक वीडियो कॉलिंग का ये फीचर लाइव कर दिया गया है। अब ये दुनिया भर के iOS यूजर और एंड्रॉयड यूजर इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। गौर करने वाली बाद यह है कि वीडियो कॉलिंग फीचर तकनीक दुनिया के लिए नया फीचर नहीं है क्योंकि ग्रुप वीडियो कॉलिंग की सुविधा कई एप देते हैं। लेकिन व्हाट्सएप का कहना है कि इस फीचर को ऐसे डिजाइन किया गया है ताकि हाई स्पीड इंटरनेट की जरूरत न हो। कंपनी ने कहा है कि यह वीडियो कॉल एंड टू एंड एनक्रिप्टेड होंगे जैसे वॉट्सऐप के मैसेज होते हैं। 

कैसे करें इस्तेमाल 
वॉट्सऐप ग्रुप वीडियो कॉलिंग की शुरुआत करने के लिए यूजर को सबसे पहले एक को कॉल लगाना होगा। इसके बाद आप दो लोगों को शामिल कर सकते हैं। इस फीचर के बाद दूसरे वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म जैसे स्काइप को टक्कर मिलने की उम्मीद है। व्हाट्सएप का यूजरबेस बड़ा है और दुनिया भर में इसके 1.5 बिलियन मंथली सक्रिय यूजर हैं।  गौरतलब है कि फेसबुक की ही कंपनी इंस्टाग्राम ने वीडियो कॉलिंग का फीचर हाल ही में दिया है। कुल मिला कर फेसबुक, मैसेंजर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम इन सभी फेसबुक के प्लेटफॉर्म पर अब वीडियो कॉलिंग की शुरुआत हो चुकी है। अगर आपके फोन में यह अपडेट नहीं आया है गूगल प्लेस्टोर जाकर इस एप को अपडेट जरूर कर लें। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:whatsapp group video call now available on android and ios