फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सWhatsApp ग्रुप्स में अब आएगा मजा, आ गया नया वॉइस चैट फीचर; ऐसे काम करेगा

WhatsApp ग्रुप्स में अब आएगा मजा, आ गया नया वॉइस चैट फीचर; ऐसे काम करेगा

वॉट्सऐप यूजर्स को ग्रुप चैटिंग में अब मजा आने वाला है और उनके लिए नया वॉइस चैट फीचर शामिल किया गया है। इस फीचर की मदद से ग्रुप में टेक्स्ट के साथ चैटिंग के दौरान भी लाइव वॉइस शेयर की जा सकेगी।

WhatsApp ग्रुप्स में अब आएगा मजा, आ गया नया वॉइस चैट फीचर; ऐसे काम करेगा
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 14 Nov 2023 04:46 PM
ऐप पर पढ़ें

मेटा की ओनरशिप वाले मेसेजिंग प्लेटफार्म WhatsApp में नया वॉइस चैट फीचर बड़े ग्रुप्स के लिए शामिल किया गया है। इस फीचर के साथ ग्रुप मेंबर्स को चैटिंग के दौरान ही अपनी बातें कहने का विकल्प मिल जाएगा और वे उस दौरान चैटिंग भी जारी रख सकेंगे। इस तरह अपनी बात कहने के लिए ग्रुप कॉल नहीं करनी पड़ेगी। 

ढेरों मेंबर्स वाले ग्रुप में अपनी बात कहने के लिए अब तक पार्टिसिपेंट्स को ग्रुप कॉल करना पड़ता था। नए फीचर के साथ कोई पार्टिसिपेंट जब वॉइस चैट शुरू करेगा तो बाकी मेंबर्स के लिए फोन रिंग होने के बजाय उन्हें पुश नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। इस नोटिफिकेशन पर टैप करने पर चैट विंडो ओपन होगी और वॉइस चैट में कही जा रहीं बातें सुनाई देंगी। 

किसी और को मिल सकता है आपका WhatsApp नंबर, सुप्रीम कोर्ट ने दी बड़ी चेतावनी

वॉइस चैट का हिस्सा बन सकेंगे मेंबर्स
किसी ग्रुप में वॉइस चैट जारी होने की स्थिति में चैट विंडो में एक बबल दिखाया जाएगा। मेंबर्स चाहें तो इस बबल पर टैप करते हुए वॉइस चैट का हिस्सा बन सकेंगे। वहीं विकल्प के तौर पर वे चैट विंडो में टेक्स्ट भी टाइप कर सकते हैं। इस तरह एकसाथ कई लोगों के बोलने और उससे होने वाले शोर से निजात मिल जाएगी।

अपने आप खत्म हो जाएगा वॉइस चैट
मेसेजिंग प्लेटफॉर्म ने अपडेट में बताया है कि सबके चैट से बाहर निकलने के बाद अपने आप वॉइस चैट एंड हो जाएगा। इसके अलावा अगर चैट में शामिल पहले या आखिरी मेंबर को कोई 60 मिनट के अंदर जॉइन नहीं करता तब भी वॉइस चैट अपने आप एंड हो जाएगा। नए फीचर का फायदा उन ग्रुप्स में मिलेगा, जिनमें 33 से लेकर 128 के बीच मेंबर्स हैं। 

WhatsApp पर AI के जरिए क्रिएट करें मजेदार स्टिकर्स, चैटिंग के दौरान छा जाएंगे आप

आपको बता दें, वॉट्सऐप वॉइस कॉल पर अभी अधिकतम 32 मेंबर्स ही जुड़ सकते हैं। इस तरह नए फीचर के साथ ज्यादा मेंबर्स आपस में वॉइस पर बात कर सकेंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें