Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़whatsapp forward message feature company launches new update

झूठी, भड़काऊ खबरों से ऐसे बचेंगे Whatsapp यूजर्स, लॉन्च हुआ ये शानदार फीचर

मैसेजिंग एप Whatsapp ने देश में झूठी और भड़काऊ खबरों, अफवाह फैलाने और गलत जानकारी से उपयोक्ता को बचाने के लिए 'फॉरवर्ड मेसेज इंडीकेटर' सेवा की शुरुआत की है। इस सेवा से अब किसी भी उपयोक्ता को...

नई दिल्ली, एजेंसी Wed, 11 July 2018 11:51 AM
हमें फॉलो करें

मैसेजिंग एप Whatsapp ने देश में झूठी और भड़काऊ खबरों, अफवाह फैलाने और गलत जानकारी से उपयोक्ता को बचाने के लिए 'फॉरवर्ड मेसेज इंडीकेटर' सेवा की शुरुआत की है। इस सेवा से अब किसी भी उपयोक्ता को यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि उसे प्राप्त हुआ संदेश वास्तविक है या किसी और के संदेश को उसे आगे भेजा (फॉरवर्ड) गया है।

मेसेजिंग कंपनी व्हाट्सएप ने अपनी साख बचाने के लिए मंगलवार को देशभर के प्रमुख अखबारों में पूरे पेज के विज्ञापन भी दिया है। कंपनी की विज्ञप्ति में जानकारी दी है कि व्हाट्सएप पर अब उपयोक्ता को यह पता चल जाएगा कि कौन-से संदेश उसे अग्रेषित (फॉरवर्ड) किए गए हैं। इससे उपयोक्ताओं को एक-दूसरे के साथ और व्हाट्सएप समूहों में बातचीत करने में सरलता होगी।

इस सुविधा से उपयोक्ता को यह भी पता चलेगा कि उसके मित्र या रिश्तेदार द्वारा भेजा गया संदेश उन्होंने ही लिखा है या कहीं और से आया है। इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए उपयोक्ता को फोन में व्हाट्सएप का नवीनतम संस्करण रखना होगा।

कंपनी ने कहा, व्हाट्सएप आपकी सुरक्षा को लेकर बहुत चिंतित है। हम आपको अग्रेषित किए गए संदेशों को साझा करने से पहले एक बार सोचने की सलाह देते हैं। इसे आगे भेजने से बचने के लिए आप एक टच से स्पैम (गलत संदेश) की रिपोर्ट कर सकते हैं या उस संपर्क को ब्लॉक कर सकते हैं।

देश के कई इलाकों में व्हाट्सएप पर प्रसारित 'बच्चा चोरी की झूठी खबरों, अफवाहों' की वजह से भीड़ के पीट-पीट कर लोगों को जान से मार देने की कई हालिया घटनाएं हुई हैं। इस संबंध में पिछले हफ्ते सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने व्हाट्सएप से ज्यादा जिम्मेदारी सुनिश्चित करने के लिए कहा था। साथ ही कहा था कि सरकार इस मामले में मंच के फर्जी खबर फैलाने के लिए उपयोग किए जाने को सहन नहीं करेगी।

ऐप पर पढ़ें