DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   गैजेट्स  ›  WhatsApp में इस साल आएंगे ये टॉप 5 फीचर, दोगुना होगा चैटिंग का मजा

गैजेट्सWhatsApp में इस साल आएंगे ये टॉप 5 फीचर, दोगुना होगा चैटिंग का मजा

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Prashant Singh
Tue, 01 Jun 2021 01:37 PM
WhatsApp में इस साल आएंगे ये टॉप 5 फीचर, दोगुना होगा चैटिंग का मजा

WhatsApp हर साल की तरह इस साल भी अपने करोड़ों यूजर्स के लिए नए फीचर रोलआउट करने वाला है। कंपनी काफी दिनों से कुछ नए और एक्साइटिंग फीचर्स पर काम कर रही है। कंपनी की कोशिश है कि वह नए फीचर्स से यूजर्स के चैटिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बना सके। यहां हम आपको इस साल आने वाले टॉप 5 फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जो वॉट्सऐप चलाने के मजे को दोगुना कर देंगे। 

वॉट्सऐप में ही देख सकेंगे इंस्टाग्राम रील्स
वॉट्सऐप यूजर्स के लिए यह काफी एंटरटेनिंग फीचर साबित होगा। इसकी खासियत होगी कि यूजर अपने वॉट्सऐप अकाउंट से ही इंस्टाग्राम रील्स को देख सकेंगे। इंस्टाग्राम रील्स एक शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लैटफॉर्म है और यह टिकटॉक के भारत में बैन होने के बाद तेजी से पॉप्युलर हुआ है। 

चैट से अपने आप गायब होंगे फोटो
वॉट्सऐप के इस अपकमिंग फीचर का नाम है Dissappearing Images और यह वॉट्सऐप के सेल्फ डिस्ट्रक्टिंग मेसेज जैसा हो सकता है। इस फीचर के आने के बाद यूजर चैट में भेजे गए फोटो के ऑटोमैटिकली डिलीट होने का टाइम सेट कर सकेंगे। कंपनी इस फीचर पर अभी काम कर रही है। इसे इस साल ऐंड्रॉयड और iOS के लिए रिलीज किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: iQOO Z3 5G 8 जून को होगा लॉन्च, स्नैपड्रैगन 768G और एक्स्टेंडेड रैम फीचर से लैस है स्मार्टफोन

मल्टी-डिवाइस सपोर्ट
वॉट्सऐप के इस फीचर का यूजर्स को काफी इंतजार है। इस फीचर के रोलआउट होने के बाद यूजर अपने वॉट्सऐप अकाउंट को एक से ज्यादा डिवाइस पर ऐक्सेस कर पाएंगे। अभी की बात करें तो कंपनी इस वक्त दो डिवाइस (एक मोबाइल और एक डेस्कटॉप) पर एक साथ लॉग-इन ऑफर करती है। मल्टी-डिवाइस फीचर की खास बात होगी कि इससे यूजर एक बार में चार डिवाइस पर अपने वॉट्सऐप अकाउंट को ऐक्सेस कर सकेंगे। फीचर अभी डिवेलपिंग फेज में है और इसे कई बार बीटा वर्जन में देखा भी गया है। उम्मीद की जा रही है कि यह फीचर जल्द ही ग्लोबल यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा। 

वॉट्सऐप लॉगआउट
मल्टी-डिवाइस फीचर के आने के साथ ही कंपनी 'लॉगआउट' ऑप्शन को भी इंट्रोड्यूस करेगी। अभी यूजर्स को वॉट्सऐप में लॉगआउट की बजाय केवल Delete Account का ऑप्शन ही मिलता है। लॉगआउट फीचर की मदद से यूजर मल्टी-डिवाइस लॉगइन के बाद जरूरत के अनुसार डिवाइस के अपना अकाउंट लॉगआउट कर सकेंगे। हाल में इस फीचर को एक नए बीटा वर्जन में स्पॉट किया गया है। कंपनी इसे ऐंड्रॉयड के साथ ही iOS के लिए भी रोलआउट कर सकती है। 

यह भी पढ़ें: Aadhaar में गलत हो गया है नाम, पता और जन्म तिथि तो घर बैठे करें ठीक, बिना किसी टेंशन हो जाएगा काम

हमेशा के लिए आर्काइव होंगे चैट
यह फीचर उन यूजर्स के लिए काफी काम का साबित होगा जो अपने किसी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक किए बिना उसके मेसेज और नोटिफिकेशन को इग्नॉर करना चाहते हैं। मौजूदा आर्काइव फीचर चैट को चैट लिस्ट में एकदम नीचे पहुंचा देता है, लेकिन नया मेसेज आते ही वह मेन चैट लिस्ट में दिखने लगता है। नए आर्काइव फीचर की खासियत होगी कि नया मेसेज आने पर भी वह मेन चैट लिस्ट में नहीं दिखेगा। कंपनी इस फीचर को बीटा वर्जन में रोलआउट कर रही है और आने वाले दिनों में इसके स्टेबल वर्जन को भी रिलीज किया जा सकता है। 

संबंधित खबरें