फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सWhatsapp पर मिलने लगा नया मजेदार फीचर, आप ऐसे शुरू कर सकते हैं इस्तेमाल

Whatsapp पर मिलने लगा नया मजेदार फीचर, आप ऐसे शुरू कर सकते हैं इस्तेमाल

मेसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp लंबे वक्त से कम्युनिटीज फीचर पर काम कर रहा था और अब इसे सभी यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा रहा है। आप आसानी से कम्युनिटीज बना सकते हैं और इनका हिस्सा बन सकते हैं।

Whatsapp पर मिलने लगा नया मजेदार फीचर, आप ऐसे शुरू कर सकते हैं इस्तेमाल
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 12 Nov 2022 02:54 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

करीब दो सप्ताह पहले Whatsapp ने नए Communities फीचर की घोषणा की थी और अब इसे एंड्रॉयड, iOS और वेब यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा रहा है। इस नए फीचर की मदद से कई ग्रुप्स को आपस में कनेक्ट किया जा सकेगा और उन्हें मैनेज करना भी आसान हो जाएगा। इसका मकसद एक जैसी पसंद वाले लोगों और ग्रुप्स को एकसाथ लाना है।

मेटा CEO मार्क जुकरबर्ग ने कम्युनिटीज को लेकर कहा, "आज हम नए वॉट्सऐप फीचर से जुड़ा अपना विजन शेयर करते हुए उत्साहित हैं, जिसे कम्युनिटीज नाम दिया गया है। साल 2009 में वॉट्सऐप लॉन्च होने के बाद से ही हमारा फोकस इस बात पर है कि हम कैसे दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ कन्वर्सेशन बेहतर बना सकते हैं, चाहे वह किसी इंडिविजुअल के साथ हो या पूरे ग्रुप के।"

Whatsapp ला रहा है नई डेडिकेटेड ऐप, इन यूजर्स के लिए मजेदार होने वाली है चैटिंग

ऐसे काम करता है नया कम्युनिटीज फीचर
वॉट्सऐप का नया कम्युनिटीज फीचर काफी हद तक ग्रुप्स जैसा है, लेकिन आप ढेर सारे यूजर्स को और ग्रुप्स को भी इससे जोड़ सकते हैं। वॉट्सऐप ग्रुप्स में केवल एक कन्वर्सेशन का हिस्सा बना जा सकता है, वहीं कम्युनिटीज के साथ एक जैसी पसंद-नापसंद वाले कई ग्रुप्स को एकसाथ लाया जा सकेगा। यानी कि रिलेटेड ग्रुप्स में चैटिंग करना और उन्हें एकदूसरे से जोड़ना आसान होगा।

यह है कम्युनिटीज क्रिएट करने का तरीका
आईफोन यूजर्स को कम्युनिटी टैब चैट्स के दाईं ओर दिखाया जा रहा है, वहीं वॉट्सऐप वेब में स्क्रीन पर दाईं ओर सबसे ऊपर यह विकल्प दिखता है। एंड्रॉयड यूजर्स को भी नया फीचर एक अलग टैब में दिख रहा है। कम्युनिटी क्रिएट करने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।
1. सबसे पहले वॉट्सऐप ओपेन करें और कम्युनिटी टैब पर टैप करें। 
2. अब आपको कम्युनिटी का नाम और डिस्क्रिप्शन लिखने के बाद प्रोफाइल फोटो लगानी होगी। इसका नाम 24 कैरेक्टर्स से ज्यादा नहीं हो सकता और डिस्क्रिप्शन में इसके बारे में बताना होगा। 
3. ग्रीन ऐरो आइकन पर टैप कर आप किसी मौजूदा ग्रुप को कम्युनिटी का हिस्सा बना पाएंगे या फिर नया ग्रुप क्रिएट कर सकेंगे। 
4. कम्युनिटी में ग्रुप्स ऐड करने के बाद आखिर में ग्रीन चेक मार्क आइकन पर टैप करना होगा। 

Whatsapp से भेजने पर खराब हो जाती है फोटो क्वॉलिटी? अब नहीं होगी; तुरंत बदलें ये सेटिंग्स

कम्युनिटीज के लिए तय की गईं कुछ सीमाएं
ध्यान रहे, यूजर्स अनाउंसमेंट ग्रुप के अलावा ज्यादा से ज्यादा 50 ग्रुप्स को किसी एक कम्युनिटी का हिस्सा बना सकते हैं। वहीं, अनाउंसमेंट ग्रुप में 5,000 मेंबर्स तक को शामिल किया जा सकता है और कोई भी कम्युनिटी मेंबर इससे जुड़े ग्रुप्स जॉइन कर सकता है।