Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Whatsapp call recording simple steps aise kren whatsapp ki call record

ऐसे कर सकते हैं WhatsApp call रिकॉर्ड, जानें आसान ट्रिक

आजकल जब हर चीज़ का रिकॉर्ड करके रखा जाता है। तो सब लोग इसी कोशिश में रहते हैं कि सारा डेटा, सारे डॉक्यूमेंट्स को संभाल कर रख सकें। ऐसे ही लोग कॉल्स की रिकॉर्डिंग भी संभाल कर रखते हैं। आज कल लोग अपनी...

Nootan Vaindel लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 17 Oct 2020 03:28 PM
हमें फॉलो करें

आजकल जब हर चीज़ का रिकॉर्ड करके रखा जाता है। तो सब लोग इसी कोशिश में रहते हैं कि सारा डेटा, सारे डॉक्यूमेंट्स को संभाल कर रख सकें। ऐसे ही लोग कॉल्स की रिकॉर्डिंग भी संभाल कर रखते हैं। आज कल लोग अपनी हर कॉल की रिकॉर्डिंग करके रखते हैं। लेकिन अगर आप व्हाट्सएप के जरिए कॉलिंग कर रहे होते हैं तो कॉल की रिकॉर्डिंग करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे व्हाट्सएप की कॉल की रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। एंड्रॉएड यूजर के लिए सबसे पहला स्टेप हैं। अपने फोन में क्यूब कॉल रिकॉर्डर को इंस्टॉल करना। ऐप को इंस्टाल करने के बाद फोन में अपना व्हाट्सएप खोलें और जिसकी कॉल आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं उसे कॉल करें। 
कॉलिंग के दौरान अगर आपको  क्यूब कॉल विजेट दिखाई दे रहा है तो आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है।अगर आपको ऐसा नहीं दिख रहा है तो आप क्यूब कॉल रिकॉर्डर में जाएं और वहां जाकर Force Voip का विकल्प चुनें।  ऐसा करने के बाद फिर से व्हाट्सएप कॉल करें अब आपके फोन में रिकॉर्डिंग हो रही होगी। यदि इसके बावजूद आप रिकॉर्ड नहीं कर पाते हैं तो इसका मतलब ये होगा कि ये ऐप आपके फोन को सपोर्ट नहीं कर रहा है। 

यह भी पढ़ें- Amazon festival sale आज से सभी के लिए हुई शुरू, यहां जानें बेस्ट ऑफर्स
अगर आप आईफोन यूजर हैं तो आप भी व्हाट्सए्प पर अपनी कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं बस उसका तरीका अलग होता है। असल में आपको आईफोन को लाइटनिंग केबल की मदद से MaC से कनेक्ट करना होगा उसके बाद अपने आईफोन पर Trust this computer पर क्लिक करें। पहली बार मैक से फओन कनेक्ट कर रहे हैं तो QuickTime खोलें। फाइल सेक्शन में जाकर न्यू ऑडियो रिर्कार्डिंग का ऑप्शन चुने। वहां दिख रहे arrow पर क्किल करके आईफोन सिलेक्ट करें।

ऐप पर पढ़ें