फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्ससीक्रेट कोड से ओपेन होंगे WhatsApp के पर्सनल चैट, बड़े काम का नया फीचर

सीक्रेट कोड से ओपेन होंगे WhatsApp के पर्सनल चैट, बड़े काम का नया फीचर

मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp की ओर से एक नया सीक्रेट कोड फीचर रोलआउट किया गया है। बीटा वर्जन का हिस्सा बनाए गए इस फीचर की मदद से पर्सनल चैट बेहतर ढंग से सीक्रेट कोड की मदद से लॉक किए जा सकेंगे।

सीक्रेट कोड से ओपेन होंगे WhatsApp के पर्सनल चैट, बड़े काम का नया फीचर
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 14 Nov 2023 11:32 AM
ऐप पर पढ़ें

लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp में पर्सनल मेसेजेस छुपाने के लिए बीते दिनों उन्हें लॉक करने का विकल्प यूजर्स को दिया गया था। अब इस फीचर को बड़ा अपग्रेड मिलने जा रहा है। बीटा वर्जन से सामने आया है कि जल्द ही यूजर्स उनके पर्सनल वॉट्सऐप चैट्स खास सीक्रेट कोड की मदद से लॉक कर सकेंगे। यह सीक्रेट कोड एंटर करने पर ही चैट ओपेन होगा। 

वॉट्सऐप की ओर से हाल ही में एक नया बीटा अपडेट वर्जन 2.23.24.20 रिलीज किया गया है। इस अपडेट में लॉक्ड चैट्स के लिए सीक्रेट कोड का विकल्प दिया गया है और बीटा टेस्टर्स इसका इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं। प्राइवेसी के लिए सीक्रेट कोड्स का इस्तेमाल तय करेगा कि चैट्स को फोन के फिंगरप्रिंट अनलॉक या पासकोड से ना ओपेन किया जा सके। 

WhatsApp में कमाल फीचर, अब बिना फोन नंबर अकाउंट में लॉगिन और चैटिंग भी

कैसे काम करेगा सीक्रेट कोड फीचर? 
नए वॉट्सऐप फीचर के साथ यूजर्स को सबसे पहले एक सीक्रेट कोड तैयार करना होगा। यह कोड लॉक किए गए चैट्स ओपेन करने में मदद करेगा। अभी लॉक किए गए चैट्स को बायोमेट्रिक लॉक या फोन के पिन से अनलॉक किया जा सकता है। इस सीक्रेट कोड को चैट लॉक सेटिंग्स का हिस्सा बनाया गया है। 

सामने आया इस फीचर का स्क्रीनशॉट
मेटा की ओनरशिप वाली मेसेजिंग ऐप में मिलने वाले नए फीचर का स्क्रीनशॉट भी सामने आया है, जिसमें यह फीचर Chat Lock Settings के साथ दिख रहा है। पहला विकल्प यूजर्स को लॉक्ड चैट्स हाइड करने का दिया गया है और इसके नीचे ही सीक्रेट कोड ऑप्शन मिल रहा है। इसके डिस्क्रिप्शन में बताया गया है कि यूजर्स फोन के पिन के बजाय सीक्रेट कोड के जरिए चैट्स अनलॉक कर पाएंगे। 

किसी और को मिल सकता है आपका WhatsApp नंबर, सुप्रीम कोर्ट ने दी बड़ी चेतावनी

साथ ही यूजर्स को प्राइवेसी सेटिंग्स में जाने के बाद अपने लॉक किए गए चैट्स को हटाने का विकल्प दिया गया है। यह फीचर ऐसी स्थिति में काम आ सकता है, जब यूजर्स किसी वजह से सीक्रेट कोड भूल जाएं। अगले कुछ सप्ताह टेस्टिंग के बाद इस फीचर को स्टेबल वर्जन का हिस्सा बनाया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें