Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़whatsapp banned over 36 lakh indian accounts in a month shows the report - Tech news hindi

एक महीने में 36 लाख भारतीयों का Whatsapp अकाउंट बैन, ये गलती की तो अगला नंबर आपका होगा

लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp की ओर से एक महीने के अंदर 36 लाख से ज्यादा भारतीयों के अकाउंट्स बैन किए गए हैं। नई जानकारी पिछले साल दिसंबर की मंथली कंप्लायंस रिपोर्ट में सामने आई है।

एक महीने में 36 लाख भारतीयों का Whatsapp अकाउंट बैन, ये गलती की तो अगला नंबर आपका होगा
Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीWed, 1 Feb 2023 07:41 PM
हमें फॉलो करें

मेसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp का इस्तेमाल दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स चैटिंग और मेसेजिंग के लिए करते हैं लेकिन इसकी पॉलिसीज और कम्युनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वालों के अकाउंट्स बैन भी कर दिए जाते हैं। अब सामने आया है कि वॉट्सऐप ने एक महीने के अंदर 36 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स पर बैन लगा दिया है। कंपनी ने कंप्लायंस रिपोर्ट में यह आंकड़ा शेयर किया है। 

मेटा की ओनरशिप वाले प्लेटफॉर्म ने IT रूल्स, 2021 से जुड़े नियमों के तहत मंथली कंप्लायंस रिपोर्ट शेयर की है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि वॉट्सऐप का गलत इस्तेमाल कर रहे लाखों अकाउंट्स पर जरूरी कार्रवाई की गई है। भारतीय अकाउंट्स की पहचान करने के लिए कंपनी नंबर से पहले लगे कंट्री कोड (+91) की मदद लेती है। बता दें, भारत में वॉट्सऐप के 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। 

रिपोर्ट में सामने आया है यह आंकड़ा
दिसंबर महीने की कंप्लायंस रिपोर्ट में बताया गया है कि 1 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच वॉट्सऐप ने भारत में कुल 3,677,000 अकाउंट्स बैन किए हैं। कंपनी ने बताया है कि इनमें से 1,389,000 अकाउंट्स को प्रो-ऐक्टिव ढंग से यूजर्स की ओर से रिपोर्ट किए जाने से पहले ही बैन कर दिया गया। यानी कि कंपनी ने बिना किसी शिकायत के ही इन अकाउंट्स के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। 

इतने यूजर्स ने कंपनी को भेजीं शिकायतें
दिसंबर महीने में वॉट्सऐप के ग्रीविएंस विभाग को यूजर्स की ओर से 1,607 शिकायतें भेजी गईं। कंपनी ने बताया है कि जांच के बाद इनमें से 166 शिकायतों पर कार्रवाई की गई है। आप जानते होंगे, IT रूल्स 2021 में साफ किया गया था कि 50 लाख से ज्यादा के यूजरबेस वाले सभी प्लेटफॉर्म्स को मंथली कंप्लायंस रिपोर्ट पब्लिश करनी होगी। इस रिपोर्ट में बताया जाएगा कि प्लेटफॉर्म ने किन शिकायतों का निपटारा कैसे किया।

ये गलतियां करने पर बैन होगा अकाउंट
वॉट्सऐप अकाउंट बैन होने की सबसे बड़ी वजह स्पैम मेसेजिंग से जुड़ी है। यानी कि अगर आप इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल स्पैम मेसेजेस भेजने और बाकियों को परेशान करने के लिए कर रहे हैं तो अकाउंट बैन हो सकता है। इसी तरह किसी तरह की नस्लीय, धार्मिक, हिंसा भड़काने वाली या अफवाहों को बढ़ावा देने वाली सामग्री प्लेटफॉर्म पर शेयर करना भी अकाउंट बैन किए जाने की वजह बन सकता है। 

ऐप पर पढ़ें