फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सWhatsApp का बड़ा कदम, भारत सरकार के कहने पर BAN किए 36 लाख से ज्यादा अकाउंट्स, जानिए वजह

WhatsApp का बड़ा कदम, भारत सरकार के कहने पर BAN किए 36 लाख से ज्यादा अकाउंट्स, जानिए वजह

भारत में WhatsApp के जरिए फर्जी कॉल आने की खबरें दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं। केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया है कि भारत में 36 लाख से अधिक WhatsApp अकाउंट को बैन कर दिया गया है।

WhatsApp का बड़ा कदम, भारत सरकार के कहने पर BAN किए 36 लाख से ज्यादा अकाउंट्स, जानिए वजह
Himani Guptaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 18 May 2023 11:22 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत में WhatsApp के जरिए फर्जी कॉल आने की खबरें दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं। लोगों को रैंडम अंतरराष्ट्रीय नंबरों से आवाज के साथ-साथ वीडियो कॉल भी मिल रही हैं और स्कैमर्स लोगों को निशाना बना रहे हैं। ऐसे फर्जी नंबरों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए, भारत सरकार ने व्हाट्सऐप को उन अकाउंटस पर बैन लगाने के लिए कहा है जो धोखाधड़ी की गतिविधियों में इंगेज हैं।

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दूरसंचार विभाग की संचार साथी वेबसाइट के लॉन्च के दौरान कहा कि भारत में 36 लाख से अधिक WhatsApp अकाउंट को बैन कर दिया गया है और व्हाट्सऐप भी लोगों की सुरक्षा में सहयोग कर रही है।

 

ये भी पढ़ें:- Amazon पर गजब का ऑफर: 8000 रुपए से कम में खरीदें 7GB रैम, 48MP कैमरा वाला गेमिंग फोन

 

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव से देश में बढ़ते व्हाट्सएप कॉल घोटाले के मामलों को रोकने के लिए सरकार के प्रयासों के बारे में पूछा गया था। सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हम व्हाट्सएप के साथ सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं और वे इस बात पर सहमत हुए हैं कि ग्राहक सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म सक्रिय रूप से उन यूजर्स को डीरजिस्टर करने के लिए सहयोग कर रहे हैं, जिन्हें फ्रॉड यूजर्स के रूप में पाया गया है।

 

WhatsApp ने फेक कॉल को ब्लॉक करने और रिपोर्ट करने के लिए कहा 
इससे पहले व्हाट्सऐप ने यूजर्स से संदिग्ध कॉल्स को ब्लॉक करने और रिपोर्ट करने को कहा था ताकि उनके खिलाफ उचित कार्रवाई की जा सके। व्हाट्सऐप ने बताया कि संदिग्ध संदेशों/कॉल को ब्लॉक करना और रिपोर्ट करना घोटालों से प्रभावी रूप से निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। 

 

Gmail यूजर्स हो जाए अलर्ट! जल्द Google बंद कर देगा आपका अकाउंट, जानिए क्या है वजह?

 

WhatsApp पर चल रहा ये बड़ा स्कैम 
कई व्हाट्सऐप यूजर्स ने इथियोपिया (+251), मलेशिया (+60), इंडोनेशिया (+62), केन्या (+254), वियतनाम (+84) और अन्य जैसे विभिन्न देशों से कॉल आने की सूचना दी। कुछ यूजर्स ने फेक पार्ट टाइम जॉब के मेसेज प्राप्त करने की भी सूचना दी। ऐसे कॉल्स से बचकर रहे और लुभावने ऑफर्स पर यकीन नहीं करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें