Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़WhatsApp banned 20 lakh accounts within a month between May to June 2021 know reason behind it - Tech news hindi

बड़ा झटका! WhatsApp ने 20 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स को किया बैन, जानिए वजह और कैसे सेफ रखें अपना Account

WhatsApp ने गुरुवार को भारत में अपनी मासिक रिपोर्ट के पहले संस्करण में बताया है कि उसने भारत के लोगों के 20 लाख से ज्यादा व्हाट्सऐप अकाउंट को बैन (WhatsApp Account Ban) कर दिया है। यह रिपोर्ट नए...

Himani Gupta लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली Fri, 16 July 2021 11:48 AM
हमें फॉलो करें

WhatsApp ने गुरुवार को भारत में अपनी मासिक रिपोर्ट के पहले संस्करण में बताया है कि उसने भारत के लोगों के 20 लाख से ज्यादा व्हाट्सऐप अकाउंट को बैन (WhatsApp Account Ban) कर दिया है। यह रिपोर्ट नए आईटी रूल्स (New IT Rules) लागू होने के बाद जारी की गई है। बता दें कि नए रूल्स के तहत सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने कम्प्लयांस रिपोर्ट (Compliance Report) जारी करनी होगी। अपनी रिपोर्ट में, फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने खुलासा किया कि उसने 15 मई 2021 और 15 जून 2021 के बीच भारत में कुल 2 मिलियन व्हाट्सऐप अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया है। आइए आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला और क्यों हुए इतने सारे लोगों के अकाउंट बैन और कैसे आप अपने अकाउंट को रखें सेफ: 

 

WhatsApp अकाउंट पर बैन क्यों लगाया गया? 
WhatsApp ने खुलासा किया कि इनमें से 95% से अधिक प्रतिबंध ऑटोमेटेड मेसेज, बल्क मैसेजिंग या स्पैम मेसेज के अनऑर्थोराइज्ड उपयोग करने वाले लोगों पर लगाया गया है। बता दें कि दुनियाभर में व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने इस महीने करीब 80 लाख अकाउंट्स को बैन किया है।

 

WhatsApp अकाउंट बैन होने के केसेस क्यों बढ़ रहे हैं?
कंपनी ने यह भी कहा कि साल 2019 के बाद से हर महीने बैन होने वाले खातों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है, क्योंकि कंपनी ने अपने सिस्टम को अपग्रेड किया है। जिसकी वजह से ऑटोमेटड मेसेज, बल्क मैसेजिंग भेजने वालों को आसानी से पकड़ा जा रहा है।


WhatsApp अकाउंट की शिकायतें किस बारे में थीं?
व्हाट्सऐप ने यह भी कहा कि उसे 15 मई से 15 जून के बीच कुल 345 शिकायतें मिलीं, जिनमें से 70 अकाउंट सपोर्ट से संबंधित थीं, 204 बैनड अपील से संबंधित थीं, 8 सुरक्षा मुद्दों से संबंधित थीं, 43 प्रोडक्ट सपोर्ट से संबंधित थीं। इनमें से WhatsApp ने 63 बैन अपीलों पर कार्रवाई की।

 

WhatsApp का अकाउंट बैन पर क्या कहना है? 
व्हाट्सएप ने अपनी हर महीने कम्प्लयांस रिपोर्ट में लिखा है कि हम विशेष रूप से रोकथाम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि हमारा मानना ​​है कि नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियों नुकसान होने से पहले हो रोका जाए जिससे किसी भी तरह की दिक्कतों से बचा जा सके।

 

कब WhatsApp बैन कर सकता है आपका अकाउंट और कैसे रखें अपने अकाउंट को सेफ?
कंपनी के मुताबिक, अगर कोई गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़ा, धमकाने, डराने, परेशान और नफरत फैलाने वाला या नस्लीय या जातीय भेदभाव फैलाने वाले या फिर किसी को गैर-कानूनी या गलत व्यवहार करने के लिए उकसाने वाले कंटेंट को शेयर करता है तो उसका अकाउंट बैन कर दिया जाता है। इसके अलावा अगर कोई यूजर WhtasApp की टर्म्स एंड कंडीशन का उल्लंघन करता है तो भी उसका अकाउंट बंद हो जाता है। इसलिए ऐसे कंटेंट को किसी के साथ शेयर जो किसी को परेशान करें, इसी तरह आप अपने अकाउंट को सेफ रख पाएंगे। 

ऐप पर पढ़ें