Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़whatsapp avatar feature is now available to all users how to creat digital avatar - Tech news hindi

Whatsapp में आपका हाल बताएगा एनिमेटेड अवतार, ऐसे इस्तेमाल करें नया फीचर

मेटा ने अवतार फीचर को अब मेसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp का हिस्सा बनाया है। नए Digital Avatar फीचर के साथ यूजर्स अपनी पहचान वाले स्टिकर्स चैटिंग के दौरान शेयर कर सकेंगे और अवतार बना पाएंगे।

Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीWed, 7 Dec 2022 06:07 PM
हमें फॉलो करें

मेटा CEO मार्क जुकरबर्ग ने कंपनी के मेसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp के लिए नए फीचर की घोषणा की है। यह फीचर मेटा फैमिली की दूसरी ऐप्स के लिए नया नहीं है लेकिन वॉट्सऐप पर अब मिलना शुरू हुआ है। फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म्स पर मिलने वाले Digital Avatars फीचर को अब वॉट्सऐप का हिस्सा बनाया जा रहा है और इससे जुड़े मजेदार स्टिकर्स चैटिंग के दौरान इस्तेमाल किए जा सकेंगे। 

वॉट्सऐप यूजर्स ना सिर्फ अपना पर्सनलाइज्ड अवतार प्रोफाइल फोटो की तरह इस्तेमाल कर पाएंगे बल्कि इससे जुड़े 36 अलग-अलग स्टिकर्स भी उन्हें दिखाए जाएंगे। इस तरह अलग-अलग इमोशंस अपने एनिमेटेड अवतार के साथ दिखाने का विकल्प मिलेगा और बिना इमोजी या स्टिकर्स इस्तेमाल किए अपनी भावनाएं चैटिंग के दौरान जाहिर की जा सकेंगी। मार्क ने अपनी फेसबुक पोस्ट में दिखाया है कि इन अवतार स्टिकर्स कैसे चैटिंग को मजेदार बनाएंगे।

यह भी पढ़ें: वॉट्सऐप वीडियो कॉल के दौरान चला सकेंगे फोन, मिल रहा है PIP फीचर

लाखों कॉम्बिनेशंस से बनाए जा सकते हैं अवतार
वॉट्सऐप डिजिटल अवतार फीचर दरअसल यूजर्स का डिजिटल वर्जन तैयार कर देगा। यूजर्स को चेहरे के ढेरों फीचर्स, हेयरस्टाइल्स और आउटफिट्स के साथ लाखों कॉम्बिनेशंस तैयार करने का विकल्प दिया गया है, जिसके साथ यूजर्स अपने जैसा दिखने वाला 3D एनिमिटेड कैरेक्टर तैयार कर पाएं। यह प्रक्रिया आसान बनाने के लिए नए फेशियल्स फीचर्स मेटा के अवतार क्रिएशन सिस्टम में लगातार शामिल किए जा रहे हैं। 

पहले के मुकाबले मजेदार होने वाली है चैटिंग
मेसेजिंग ऐप ने कहा है कि अवतार भेजना अपनी भावनाएं शेयर करने का आसान और मजेदार तरीका होने वाला है। कंपनी का मानना है कि इसके साथ बिना अपनी तस्वीर किसी को भेजे अपनी पहचान के साथ चैटिंग की जा सकेगी और दूसरों से जुड़ना आसान हो जाएगा। मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि सारी दुनिया को आपस में जोड़ने के लिए जल्द यह फीचर नए देशों में भी वॉट्सऐप यूजर्स को दिया जाएगा और इमोजी की तरह ही बिना कुछ लिखे अपनी बात कही जा सकेगी।

आप ऐसे बना सकते हैं अपना डिजिटल अवतार
अगर आपने मेटा की किसी अन्य ऐप में अपना अवतार पहले बनाया है तो वॉट्सऐप में अपने आप उससे जुड़े स्टिकर्स देखे जा सकेंगे। ऐसा ना होने की स्थिति में आपको स्टिकर्स सेक्शन में जाना होगा और ऐसा इमोजी आइकन पर टैप करते हुए किया जा सकता है। इसके बाद आपको चेहरे, नाक और आंखों के आकार से लेकर हेयरस्टाइल और  आउटफिट चुनने का विकल्प दिया जाएगा और आप खुद की तरह दिखने वाला अवतार बना सकेंगे। 

ऐप पर पढ़ें