DA Image
हिंदी न्यूज़ › गैजेट्स › WhatsApp में आया कमाल का फीचर, अब नया मेसेज आने पर भी नहीं आएगा कोई नोटिफिकेशन, जानिए कैसे करेगा काम
गैजेट्स

WhatsApp में आया कमाल का फीचर, अब नया मेसेज आने पर भी नहीं आएगा कोई नोटिफिकेशन, जानिए कैसे करेगा काम

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Published By: Himani Gupta
Wed, 28 Jul 2021 11:43 AM
WhatsApp में आया कमाल का फीचर, अब नया मेसेज आने पर भी नहीं आएगा कोई नोटिफिकेशन, जानिए कैसे करेगा काम

WhatsApp ने मंगलवार को अपने Android और iOS दोनों यूजर्स के लिए एक खास फीचर रोल आउट किया है। यह फीचर उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जो किसी व्यक्ति की पर्सनल चैट को छुपाके रखना चाहते हैं। व्हाट्सऐप ने अपने आर्काइव्ड चैट सेटिंग्स फीचर एक बदलाव किया है। इस फीचर के इम्प्लीमेंट होने के बाद WhatsApp Archived Chats में कोई नया मैसेज आता भी है तो भी चैट्स आर्काइव ही रहेंगी। यानी की आपको नए मेसेज से जुड़ा कोई नोटिफिकेशन पॉप-अप नहीं होगा। जहां पहले ऐसा होता था कि जैसे ही आर्काइव चैट में कोई नया मैसेज आने पर वो अनआर्काइव हो जाती थीं। इस फीचर को यूज करने से पहले ये सुनिश्चित करें कि नए अपडेट का अनुभव करने के लिए आपके पास WhatsApp लेटेस्ट वर्जन हो। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि लेटेस्ट अपडेट का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को अपने इनबॉक्स पर अधिक नियंत्रण देना और उनकी सबसे महत्वपूर्ण चैट में टॉप पर रखना है। आइए आपको बताते हैं इस फीचर के फायदे और कैसे आप यूज कर सकते हैं Archived Chat सेटिंग्स को: 

 

ये भी पढ़ें:- 1 सेकेंड में 114 करोड़ रुपये की बिक्री, Realme के इस स्मार्टफोन ने मचाया धमाल

 

नए फीचर के फायदे 
नई Archived Chat सेटिंग्स का फायदा यह है कि आर्काइव की गई चैट में अगर कोई भी नया मैसेज आता है तो आर्काइव चैट फोल्डर में ही रहेगा। वो मेन चैट लिस्ट में दिखाई नहीं देगा। इसके साथ ही आपको बताते हैं कि जब तक आप किसी यूजर की चैट मैन्युअल अनआर्काइव नहीं करेंगे तब तक चैट आर्काइव फोल्डर में ही रहेगी। व्हाट्सऐप ने इस फीचर को रोलआउट करते समय बताया कि उसके कई यूजर्स इस फीचर की मांग कर रहे थे। इसलिए, इसने अपनी आर्काइव्ड चैट सेटिंग्स में बदलाव लाया है।

 

कैसे Archive करें Chat 
>> इसके लिए चैट टैब पर जाएं, उस चैट को टैप करके रखें जिसे आप छिपाना चाहते या आर्काइव करना चाहते हैं।

>> इसे होल्ड करने पर आपको आर्काइव आइकन मिलेगा।

>> iPhone उपयोगकर्ता चैट को बाईं ओर स्लाइड कर सकते हैं और वहीं आर्काइव ऑप्शन ढूंढ सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें:- स्मार्टफोन को चोरी होने से बचाने के लिए जरूर इंस्टाल करें ये Apps, वापस मिल जाएगा खोया हुआ Phone

 

Archived Chat देखने का तरीका 
>> अपने Android फ़ोन पर चैट टैब में सबसे ऊपर जाएं।

>> आर्काइव आइकन पर टेप करें।

>> अब आपको आर्काइव के आगे एक नंबर भी मिलेगा, जो दिखाएगा कि कितने आर्काइव्ड की गई व्यक्तिगत या ग्रुप चैट में कितने अनरीड मेसेज हैं।

संबंधित खबरें