DA Image
21 जनवरी, 2021|2:30|IST

अगली स्टोरी

सोशल मीडिया पर अकाउंट है या नहीं, फिर भी लीक हो सकता है आपका डाटा; जानिए कैसे

The project had envisaged employment of media persons on contractual basis to be the “eyes and ears”

फेसबुक या ट्विटर पर मौजूद पुराना अकाउंट डिलीट कर चुके हैं या इन दोनों साइट पर आपका कोई अकाउंट ही नहीं है तब भी डाटा लीक होने का खतरा बना रहता है। ऐसा अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ वरमोन्ट और ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ एडिलेड के शोधकर्ताओं ने दावा किया है। 

शोध के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट करता है या कभी अकाउंट भी नहीं बनाता है, तो ऑनलाइन पोस्ट के शब्दों से उसके दोस्तों के बारे में जानकारी इकट्ठा कर ली जाती है जो 95 फीसदी तक सही साबित होती है।

इसे भी पढ़ें : विंडोज फोन यूजर्स को झटका, दिसंबर में बंद हो जाएगी सेवा

एक शोधकर्ता के मुताबिक, यह सिगरेट पीने की तरह है जो साथ वाला पीता हो या नहीं फिर भी उसे प्रभावित करती है। शोधकर्ताओं ने 13,905 ट्विटर उपयोगकर्ता के तीन करोड़ से ज्यादा ट्वीट पर शोध किया है। इनसे नौ अन्य यूजर से संबंधित पूर्वानुमान मिले हैं और वह 90 फीसदी सही साबित हुए। 

शोधकर्ता जेम्स बैग्रो ने बताया, ‘जब फेसबुक या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साइन-अप करते हैं तो उपयोगकर्ता को लगता है कि वह सिर्फ अपनी जानकारी साझा कर रहा है, लेकिन वह अनजाने में अपने दोस्तों की जानकारी भी दे देता है।’ यूनिवर्सिटी ऑफ वरमोन्ट के पूर्व शोधकर्ता लुईस मिशेल ने बताया कि सोशल मीडिया पर कुछ भी छिपाया नहीं जा सकता।   

इसे भी पढ़ें : प्रदूषण ने छीन ली इस देश के लोगों की मुस्कुराहट, जानिए कौन सा है देश और क्या है मामला

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Weather you have an account on Social Media or not your account has danger of online theft