Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Want to book confirm train ticket in 15 minutes know how to book current train ticket - Tech news hindi

जादू से कम नहीं है रेल टिकट बुक करने का ये तरीका, Train चलने से 10 मिनट पहले मिल जाएगी Confirm Seat

आमतौर पर कोई भी हम रेल से यात्रा करने से महीनों पहले ट्रेन टिकट बुक करा लेते हैं। ऐसे में तब क्या हो जब आपको इमरजेंसी में कही जाना हो। यहां हम आपको इसी समस्य का समाधान बता रहे हैं।

Himani Gupta लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 2 Feb 2024 09:47 PM
हमें फॉलो करें

Current Train Ticket: आमतौर पर कोई भी हम रेल से यात्रा करने वाले होते हैं तो कई महीनों पहले से ही रिजर्वेशन करवा लेते हैं। जिससे की कन्फर्म टिकट मिल जाए। ऐसे में अगर आपको कही इमरजेंसी में जाना हो तो क्या करें। आज हम आपको इसी समस्य का समाधान बता रहे हैं। इमरजेंसी जैसी स्थिति के लिए रेलवे करंट टिकट की सुविधा देती हैं। ऐसे में ट्रेन चलने के कुछ समय पहले ही आप करंट टिकट बुक कर पाएंगे। आइए आपको इसके बारे डिटेल में बताते हैं:

 

ऐसे बुक करें करंट टिकट
करंट टिकट ट्रेन के रवाना होने से पहले जारी किए जाते हैं। कई बार ट्रेन में बर्थ खाली रह जाती हैं और रेल के रवाना होने से 3-4 घंटे पहले करंट टिकट की उपलब्धता IRCTC की साइट और टिकट विंडो दोनों पर होती है। वेबसाइट पर सीधे यात्रा डिटेल की जानकारी देकर टिकट बुक करा सकते हैं। वहीं, रेलवे स्टेशन पर टिकट विंडो से भी करंट टिकट बुक कराया जा सकता है। हालांकि, करंट टिकट उसी स्थिति में मिलता है जब ट्रेन में बर्थ उपलब्ध हों। खास बात ये भी है कि करंट टिकट सामान्य टिकट की तुलना में 10-20 रुपये सस्ता होता है। 

 


नार्मल और तत्काल टिकट में क्या फर्क होता है?
तत्काल टिकट बुकिंग एक प्रीमियम सुविधा है, जिसमें अतिरिक्त चार्ज देकर ट्रेन का कंफर्म टिकट लिया जाता है। इसे रेलवे द्वारा निर्धारित समय पर बुक कराया जाता है और इसके लिए आप से एक्स्ट्रा चार्ज भी लिया जाता है। वहीं, अगर ट्रेन के रवाना होने से पहले अगर गाड़ी में सीटें बचती हैं तो सामान्य दर पर करंट टिकट बुक कराया जा सकता है। असल मायने में करंट टिकट, काउंटर टिकट जैसे ही काम करता है जिसका उदेश्य ट्रेन के छूटने से पहले खाली सीटों का रिजर्वेशन करना है। 

 

ऐप पर पढ़ें