DA Image
हिंदी न्यूज़ › गैजेट्स › Vodafone Idea यूजर्स हो जाएं सावधान, अगर आया है ये SMS तो आप फंस जाएंगे मुश्किल में, ऐसे रखें खुद को सुरक्षित
गैजेट्स

Vodafone Idea यूजर्स हो जाएं सावधान, अगर आया है ये SMS तो आप फंस जाएंगे मुश्किल में, ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Published By: Himani Gupta
Wed, 28 Jul 2021 01:41 PM
Vodafone Idea यूजर्स हो जाएं सावधान, अगर आया है ये SMS तो आप फंस जाएंगे मुश्किल में, ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

अगर आप वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) यूजर हैं तो ये खबर आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। दरअसल वोडाफोन आइडिया ग्राहकों से जुड़ा एक नया फ्रॉड सामने आया है। स्कैमर्स यूजर्स का डेटा चुरा कर फ्रॉड कर रहे हैं। नया SMS घोटाला पूरे भारत में मौजूद Vodafone Idea (Vi) ग्राहकों को प्रभावित कर रहा है। नए स्कैम में यूजर्स को KYC वेरिफिकेशन करने के लिए कहा जा रहा है। इन मैसेजेस में साफ लिखा आ रहा है कि, अगर ये यूजर्स केवाईसी पूरा नहीं करते हैं तो 24 घंटे के भीतर उनका नंबर बंद हो जाएगा। आइए आपको बताते हैं इस फ्रॉड से जुड़ी सभी डिटेल्स:

 

ये भी पढ़ें:- BlackBerry फैन्स के लिए खुशखबरी, जल्द 5G टेक्नोलॉजी के साथ वापसी करने वाला है फोन

 

इस वजह से फैलाया जा रहा है फेक मेसेज 
ध्यान दें कि यह संदेश कंपनी द्वारा आधिकारिक तौर पर नहीं भेजा गया है। ये मेसेज स्कैमर्स द्वारा फैलाया जा रहा है जिससे वे वित्तीय घोटाले को अंजाम दे सकें और लोगों के व्यक्तिगत डेटा को चुरा कर बड़ा फ्रॉड कर सकें। 

 

फेक मेसेज इस तरह का होगा 
प्रिय ग्राहक, आपका वोडाफोन सिम ई-केवाईसी नहीं हुआ है। e-KYC करवाने के आप वोडाफोन हेल्पलाइन नंबर 786XXXXX पर तुरंत कॉल करें। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपका मोबाइल नंबर 24 घंटे बाद बंद कर दिया जाएगा। वहीं अगर आप फ्रॉड से फंस जाते हैं और दिए गए नंबर कॉल करते हैं तो आपसे आपकी ईमेल आईडी, कांटेक्ट नंबर, एड्रेस, आधार डिटेल्स और फोटो मांगी जा सकती है। डिटेल्स का उपयोग पर फ्रॉडस्टर कई घोटालों को अंजाम दे सकते हैं। साथ ही ऑनलाइन बैंकिंग खाते से पैसे भी निकाल सकते हैं। 

 

ये भी पढ़ें:- 30 जुलाई को लॉन्च होगा Micromax in 2b स्मार्टफोन, कम कीमत में मिलेंगे धांसू फीचर्स

 

वोडाफोन आइडिया ने यूजर्स को दी सलाह  
इसलिए मोबाइल उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे इस तरह के संदेशों का जवाब न दें। टेलिकॉम ऑपरेटर आपसे कभी आपकी पर्सनल जानकारी नहीं मांगते। यदि आपको किसी सहायता की आवश्यकता है, तो हमेशा आधिकारिक स्टोर पर जाएं या सहायता के लिए अधिकृत कस्टमर केयर फोन नंबर पर कॉल करें। ये सभी लिंक झूठे होते हैं और आपको जाल में फंसाने के लिए ऐसा किया जाता है।

संबंधित खबरें