DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   गैजेट्स  ›  4G Upload स्पीड के मामले में Vodafone Idea ने जियो और एयरटेल को पछाड़ा, डाउनलोड स्पीड में ये कंपनी आगे
गैजेट्स

4G Upload स्पीड के मामले में Vodafone Idea ने जियो और एयरटेल को पछाड़ा, डाउनलोड स्पीड में ये कंपनी आगे

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Published By: Himani Gupta
Thu, 17 Jun 2021 09:51 AM
4G Upload स्पीड के मामले में Vodafone Idea ने जियो और एयरटेल को पछाड़ा, डाउनलोड स्पीड में ये कंपनी आगे

टेलीकॉम रेगुलेटर (TRAI) के कल बुधवार को 4G इंटरनेट स्पीड से जुड़ा एक डेटा जारी किया है। ताजा आंकड़ों के अनुसार मई में रिलायंस जियो (Reliance Jio) 20.7 मेगाबिट प्रति सेकेंड (Mbps) की डाउनलोड स्पीड के साथ टॉप पर रहा। वहीं अपलोड स्पीड में एयरटेल और जियो को पीछे छोड़ते हुए वोडाफोन आइडिया ने 6.7 एमबीपीएस डेटा स्पीड के साथ पहले नंबर पर अपनी जगह बनाई। ट्राई के अनुसार वोडाफोन आइडिया ने मई के महीने में 6.3 एमबीपीएस की औसत अपलोड स्पीड हासिल की। इसके बाद रिलायंस जियो की अपलोड स्पीड 4.2 एमबीपीएस और भारती एयरटेल 3.6 एमबीपीएस रही। 

 

ये भी पढ़ें:- Aadhaar Card में गलत हो गई है डेट ऑफ़ बर्थ तो नहीं लें टेंशन, इस लिंक पर क्लिक कर मिनटों में हो जाएगा काम

बता दें कि रिलायंस जियो के 4जी नेटवर्क की स्पीड में मामूली वृद्धि हुई, लेकिन यह वोडाफोन आइडिया की तुलना में तीन गुना अधिक थी, वोडाफोन आइडिया (vodafone idea) की एवरेज डाउनलोड स्पीड 6.3 MBPS थी। जान लें कि वोडाफोन और आइडिया के अगस्त 2018 में विलय के बाद पहली बार ट्राई ने उनकी नेटवर्क स्पीड को जोड़ा है।

 

एयरटेल रहा सबसे पीछे 
8 जून को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, एयरटेल की औसत स्पीड सबसे कम 4.7 एमबीपीएस थी।सरकारी कंपनी बीएसएनएल ने चुनिंदा क्षेत्रों में 4जी सेवा शुरू की है लेकिन इसकी नेटवर्क स्पीड अभी ट्राई के चार्ट में नहीं है।

 

ये भी पढ़ें:-  जियो के ट्रेंडिंग और सुपर वैल्यू प्लान, रोज 3GB तक डेटा के साथ फ्री कॉलिंग और डिज्नी+ हॉटस्टार

 

क्या है अपलोड और डाउनलोड स्पीड 
ध्यान दें कि डाउनलोड स्पीड उपभोक्ताओं को इंटरनेट से कंटेंट तक पहुंचने में मदद करती है. वहीं जब अन्य यूजर्स  को कोई कंटेंट भेजने या शेयर करने की बात आती है तो अपलोड स्पीड मदद कर सकती है।

 

कैसे किया जाता है इन स्पीड को काउंट 
ट्राई द्वारा स्पीड की गणना उस डेटा के आधार पर की जाती है जो वह पूरे भारत में MySpeed ​​​​एप्लिकेशन के माध्यम से एकत्र करता है, वह भी वास्तविक समय के आधार पर।

संबंधित खबरें