DA Image
26 नवंबर, 2020|11:53|IST

अगली स्टोरी

Vivo V17 में दमदार कैमरा, लेकिन क्या है पैसा वसूल फोन?

vivo v17

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो ने बीते महीने भारत में अपने लोकप्रिय वी-सीरीज का फोन वीवो वी17 लॉन्च किया था। यह फोन वीवो वी17 प्रो का बेस मॉडल है। वीवो वी17 में पंच होल और आईव्यू डिस्प्ले है। हमने इस फोन को 15 दिन इस्तेमाल किया है। अब जानते हैं इस फोन के बारे में। 8GB+128GB वेरियंट को 22,990 रुपये में खरीद सकते हैं। 

पढ़ेंः 13,999 रुपये में लॉन्च हुआ पॉप-अप कैमरे वाला फोन HONOR 9X

सबसे पहले बात इस फोन के डिजाइन और लुक की करते हैं। यह फोन देखने में अच्छा लगता है और पकड़ने में भी काफी सहज है। फोन पर अच्छी ग्रिप बनती है, जिसकी वजह से इसके फिसलकर गिरने की समस्या नहीं आती है। देखने में यह फोन प्रीमियम फोन का अहसास देता है। इसकी बॉडी मैटेरियल की बात करें तो इसमें प्लास्टिक का इस्तेमाल किया है, जो आपको निराश कर सकता है। इस रेंज में मिलने वाले कई स्मार्टफोन में ग्लास और मेटल मैटेरियल देख चुके हैं, जो फोन को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा फोन के बैक पैनल में स्मजेज भी तेजी से स्पॉट होते हैं। ऐसे में फोन के साथ आने वाले सिलिकॉन कवर को लगा कर रखें, ताकि आपका फोन साफ-सुधरा रहे। 

पढ़ेंः Samsung Galaxy S20 Plus की होगी 120Hz display, लेकिन नहीं होगा ये फीचर

डिस्प्ले

इस फोन में आईव्यू डिस्प्ले का इस्तेमाल है। इस फोन में 6.44 इंच का फुल एचडी प्लस ई3 सुपर अमोलेड डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गाय है, जिसका रेजोल्यूशन 2,400 x 1,080 है। सेल्फी कैमरा के लिए कंपनी ने पंच होल दिया है, जो ऊपर की तरफ दाईं ओर मौजूद है। यह कंपनी का Vivo Z1 Pro के बाद दूसरा स्मार्टफोन है, जो पंच-होल या पिन-होल डिस्प्ले डिजाइन के साथ आता है। पंच-होल डिस्प्ले होने की वजह से आपको नियर फुल व्यू एक्सपीरियंस मिलता है। गेम खेल रहे हों या फिर ऑनलाइन या ऑफलाइन वीडियो स्ट्रीम कर रहे हों तो आप पूरी स्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साइड के बेजल्स भी बेहद पतले दिए गए हैं। इस फोन में इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है और फेस अनलॉक फीचर आपको निराश नहीं करेंगे। 

पढ़ेंः Xiaomi लाएगी ऐसा फोन, जिसके Pop-Up में होंगे 7 कैमरे 

प्रदर्शन 
प्रदर्शन की बात करें तो इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 एआईई चिपसेट दिया गया है। यह फोन 8जीबी रैम और 128जीबी इंटरनल मेमोरी पर काम करता है। ये स्मार्टफोन एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित FuntouchOS 9.2 पर काम करता है। हालांकि, जल्द ही इसके लिए एंड्रॉइड 10 पर आधारित FuntouchOS10 रोल आउट किया जा सकता है। फोन को पावर देने के लिए 4,500 एमएएच की दमदार बैटरी दी गई है। मल्टी टास्किंग में कोई परेशानी नहीं आती है। आप कितने भी एप्लीकेशन को ओपन कर सकते हैं। इसका प्रोसेसर भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस है तो आपको गेमिंग के दौरान लैगिंग की समस्या भी नहीं मिलेगी। अगर बात बैटरी बैकअप की करें तो एक बार फुल चार्ज करने पर 1 दिन आराम से आप फोन को इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन को फुल चार्ज होने में 45 मिनट का समय लगता है, जो इसका एक अच्छा फीचर है।

पढ़ेंः Mi 10 की लाइव इमेज लीक, इसमें है पंच होल

कैमरा
कैमरे फीचर की बात करें तो इसमें 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसके सेल्फी कैमरे का अपर्चर एफ/2.45 है। फोन के बैक पैनल पर 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है, जिसका अपर्चर एफ/1.8 है। इसके अलावा इसमें 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा दिया गया है, जिसका अपर्चर एफ/2.2 है। वहीं, फोन में 2 मेगापिक्सल का बोकेह कैमरा दिया गया है, जिसका अपर्चर एफ/2.4 है। फोन में 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा दिया गया है, इसका भी अपर्चर एफ/2.4 दिया गया है। फोन का फ्रंट और रियर दोनों ही कैमरा एचडीआर फीचर को सपोर्ट करते हैं। फ्रंट कैमरे में सबसे आकर्षित फीचर सुपर नाइट सेल्फी फीचर है। इस फीचर की मदद से रात के समय भी बेहतर सेल्फी ले सकते हैं। इसके अलावा ये अन्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर्स जैसे कि AR स्टीकर्स, AI मेकअप आदि को भी सपोर्ट करता है। कुल मिलाकर देखें तो इसका कैमरा अच्छा प्रदर्शन करता है, जो सोशल मीडिया पर आपको ढेरों लाइक दिला सकता है।