Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Video conferencing platform lauk launched in india know the specialty features and everything

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म 'Lauk' हुआ लॉन्च, जानिए खासियत

मेड इन इंडिया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म ‘Lauk (लउक)’ सोमवार को उपभोक्ताओं को लॉन्च हो गया। यह 'भारत का, भारत द्वारा और भारत के लिए' है। कई अलग अलग फीचर्स के साथ ये वीडियो...

Abhishek Tiwari हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 3 Aug 2020 08:16 PM
हमें फॉलो करें

मेड इन इंडिया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म ‘Lauk (लउक)’ सोमवार को उपभोक्ताओं को लॉन्च हो गया। यह 'भारत का, भारत द्वारा और भारत के लिए' है। कई अलग अलग फीचर्स के साथ ये वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म आज से लोगों के लिए उपलब्ध है।  'Lauk (लउक)' प्लेटफॉर्म सामान्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सुविधाओँ के साथ-साथ शिक्षकों, विद्यालयों, छात्रों और शिक्षण कार्य से संबंधित लोगों के लिए ' लउक क्लासरूम' और लाइव स्ट्रीमिंग, वेबिनार और अन्य सेवाओं के लिए 'लउक स्टूडियो' के साथ उपलब्ध होगा।

Lauk (लउक) केसंस्थापक और प्रमोटर अनुरंजन झा ने कहा कि ये वीडियो कांफ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म 'आत्मनिर्भर भारत' की दिशा में एक कदम है जो हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आह्वान है। झा ने कहा कि अब समय आ गया है जब देश को संपूर्ण आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस दिशा में प्रयास किए जाने चाहिए। ’Lauk (लउक)’ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म पर अलग अलग फीचर्स के साथ 3 स्वरूप मौजूद हैं।

इस प्रोजेक्ट को अनुरंजन झा की कंपनी, पार्क मीडिया प्राइवेट लिमिटेड लेकर आई है। Lauk सामान्य वीडियो कांफ्रेंसिंग प्लेटफार्म है, जहां आप मीटिंग्स, सेमिनार, वेबिनार और चर्चा कर सकते हैं। वहीं 'लउक क्लासरूम' खास तौर पर शिक्षकों, विद्यालयों और छात्रों के लिए डिजाइन किया गया है।

मौजूदा दौर में जहां ऑनलाइन शिक्षा का महत्व सबसे ज्यादा है, वहां 'Lauk Classroom' इस क्षेत्र के लिए वरदान साबित हो सकता है। जहां शिक्षण संस्थान आसानी से छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा दे सकते हैं और छात्र पढ़ाई के साथ साथ अपने नोट्स भी बना सकते हैं। 'लउक स्टूडियो' में आप लाइव स्ट्रीमिंग, वेबिनार और दूसरेअन्य फीचर्स पा सकते हैं।

गोपनीयता की चिंताओं के संबंध में झा ने दावा किया कि 'Lauk (लउक)' सुरक्षित है और इसमें 'एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन' की आवश्यक सुविधाएं मौजूद हैं। ग्राउंड वीडियो स्ट्रीमिंग तकनीक के एक्सपर्ट माने जाने वाले और 'Lauk (लउक)' के सह-संस्थापक वरुण गुप्ता ने कहा कि यहां हर एक कॉल पूरी तरह सुरक्षित है। लॉगिन के समय मल्टी-डिवाइस और अतिरिक्त वैकल्पिक पासवर्ड सुरक्षा भी प्रदान करता है। सहकर्मियों के साथ सहयोग के लिए यूजर्स, विशेष रूप से 'वर्क फ्रॉम होम' करने वाले, स्क्रीन को दूसरे पक्ष के साथ साझा कर सकते हैं। 

अनुरंजन झा ने कहा कि सब्सक्रिप्शन के मामले में हमने बाजार का पूरा ध्यान रखा है। बाजार में मौजूद सभी दूसरे प्लेटफॉर्म से ज्यादा फीचर्स के साथ 'Lauk (लउक)' को उतारा है और सभी दूसरे प्लेटफॉर्म से सस्ता  भी है। इस प्लेटफॉर्म पर कई सारे फीचर्स के लिए यूजर्स को पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे और कई अलग-अलग फीचर्स के साथ ये महज 250 रुपए से लेकर 1500 रुपए मासिक के बीच मौजूद हैं।

कंपनी का कहना है कि स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के लिए विशेष रियायती पैकेज दिए जाएंगे। कोरोना वायरस के कारण लगाए गए यात्रा प्रतिबंध और फिजिकल डिस्टेंसिंग ने वेब अनुप्रयोगों को काफी लोकप्रिय बना दिया है और अब इसे न्यू नॉर्मल कहा जाने लगा है। स्कूलों-कॉलेजों और अन्य शिक्षण संस्थाओं के बंद होने सेवीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म का भविष्य उज्ज्वल दिखता है। साथ ही वर्तमान मेंआवश्यक और गैर आवश्यक सेवा क्षेत्र की अधिकांश जनशक्ति घर से काम कर रही है। कई व्यावसायिक प्रतिष्ठान अपने कार्यबल को समन्वित करने और बैठकों का संचालन करने के लिए इन अनुप्रयोगों पर बहुत अधिक निर्भर हैं। ऐसे में ये 'Lauk (लउक)' एक बेहतर माध्यम है।

ऐप पर पढ़ें