Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Video conferencing app zoom use be careful National Cyber Security Agency issued alert

आप भी करते हैं Zoom App का इस्तेमाल तो हो जाए सावधान, राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा एजेंसी ने जारी किया अलर्ट 

राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा एजेंसी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप जूम के इस्तेमाल को लेकर साइबर जोखिम के बारे में चेतावनी दी। कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में बड़ी संख्या में लोग घर से काम कर...

Amit Gupta एजेंसी , नई दिल्ली।Thu, 2 April 2020 09:24 PM
हमें फॉलो करें

राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा एजेंसी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप जूम के इस्तेमाल को लेकर साइबर जोखिम के बारे में चेतावनी दी। कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में बड़ी संख्या में लोग घर से काम कर रहे हैं। वे इस एप का इस्तेमाल कर रहे हैं।
एजेंसी ने ऑपरेटर और उपयोगकर्ताओं, दोनों के लिए सुरक्षा उपायों को बताते हुए एडवाइजरी जारी की है। साइबर हमलों से निपटने वाली राष्ट्रीय एजेंसी कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ऑफ इंडिया (सीईआरटी-आईएन) ने कहा कि डिजिटल एप्लिकेशन का सुरक्षा उपायों के बिना उपयोग साइबर हमलों की दृष्टि से जोखिम भरा हो सकता है। इससे साइबर अपराधियों द्वारा कार्यालय की संवेदनशील सूचनाओं को लीक किए जाने का खतरा भी बना रहता है। जूम, माइक्रोसॉफ्ट टीम, सिस्को वेबएक्स जैसे ऑनलाइन संचार मंचों का वीडियो कांफ्रेंसिंग बैठकों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन ऑनलाइन मंच (जूम) का असुरक्षित उपयोग साइबर अपराधियों को महत्वपूर्ण सूचनाओं और वार्तालाप जैसी संवेदनशील जानकारी तक पहुंचने की अनुमति दे सकता है।
 
मजबूत पासवर्ड बनाएं:
एजेंसी ने जूम से होने वाली बैठकों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए कुछ उपाय सुझाए हैं। इनमें जूम साफ्टवेयर को अपडेट रखने को कहा गया है। इसके अलावा सभी बैठकों और वेबिनार्स के लिए हमेशा इतना मजबूत पासवर्ड बनाने को कहा गया है जो इतना मुश्किल हो कि उसका अंदाजा नहीं लगाया जा सके। यह विशेष तौर पर उन बैठकों के लिए जरूरी है जहां संवेदनशील मुद्दे पर चर्चा की जा रही हो।
 

ऐप पर पढ़ें