फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सइन शहरों और एयरपोर्ट्स तक पहुंची Airtel और Jio की 5G सर्विस; देखें अपडेट लिस्ट

इन शहरों और एयरपोर्ट्स तक पहुंची Airtel और Jio की 5G सर्विस; देखें अपडेट लिस्ट

Airtel and Jio 5G: देश के कई बड़े शहरों और एयरपोर्ट्स पर 5G मिलना हो गया है। अगर आप भी 5G की तेजतर्रार इंटरनेट स्पीड आजमाने के लिए उत्सुक हैं, तो देखें लिस्ट में आपके शहर का नाम है या नहीं...

इन शहरों और एयरपोर्ट्स तक पहुंची Airtel और Jio की 5G सर्विस; देखें अपडेट लिस्ट
Arpit Soniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 03 Dec 2022 03:01 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

देश के कई हिस्सों में 5G नेटवर्क मिलना शुरू हो गया है। दो सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियां, Airtel और Reliance Jio, सरकार द्वारा 5G नेटवर्क ऑपरेशन जारी करने के बाद अपने ग्राहकों को 5G नेटवर्क कनेक्टिविटी प्रदान करने वाली पहली कंपनियां हैं। दोनों कंपनियों ने एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करना शुरू कर दिया है। 5G प्लस सर्विसेस की शुरुआत के साथ ही एयरटेल और जियो का कारोबार लगातार बढ़ रहा है। देश के कई बड़े शहरों और एयरपोर्ट्स पर 5G मिलना हो गया है। अगर आप भी 5G की तेजतर्रार इंटरनेट स्पीड आजमाने के लिए उत्सुक हैं, तो देखें लिस्ट में आपके शहर का नाम है या नहीं... 

इन शहरों में पहुंचीं Airtel और Jio की 5G सर्विसेस

सबसे पहले, 5G सर्विसेस लगभग 8 शहरों में उपलब्ध थीं, लेकिन अब वे लगभग 13 शहरों में पहुंच चुकी हैं, जिनमें शामिल हैं- दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, गुवाहाटी, पानीपत, पुणे (हवाई अड्डा), नागपुर, वाराणसी, गुरुग्राम और पटना।

इसके अलावा, एयरटेल ने कुछ हवाई अड्डे पर अपनी 5G सर्विसेस को पहुंचा दिया है, जिसमें शामिल हैं-

- बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का टर्मिनल 2

- पुणे का लोहेगांव एयरपोर्ट

- लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट इन वाराणसी

- नागपुर में बाबासाहेब अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

- जयप्रकाश नारायण एयरपोर्ट इन पटना

जियो के 5G स्टैंडअलोन (SA) नेटवर्क शहरों की लिस्ट में शामिल हैं- दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु, कोलकाता, वाराणसी, नाथद्वारा, गुजरात (33 जिला मुख्यालय), पुणे, गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद।

भारत में सबसे ज्यादा बिक रहे इन ब्रांड्स के Smart TV, डिमांड में छोटे साइज के मॉडल

अपने फोन में ऐसे इनेबल करें 5G सर्विसेस

Airtel 5G
एयरटेल की 5G सर्विसेस का उपयोग करने के लिए ग्राहकों के पास 5G तकनीक का सपोर्ट करने वाला फोन होना चाहिए। इसके अलावा, ग्राहक एयरटेल थैंक्स ऐप का उपयोग करके यह चेक सकते हैं कि उनके फोन 5G इनेबल हैं या नहीं। सॉफ्टवेयर यूजर्स को यह चेक करने की अनुमति देता है कि एयरटेल 5G प्लस उनके क्षेत्र में उपलब्ध है या नहीं। एयरटेल थैंक्स ऐप के 5G प्लस सेक्शन को यूजर्स द्वारा एक्सेस किया जा सकता है, और जैसे ही आप इसमें प्रवेश करेंगे प्रोग्राम यह पता लगाएगा कि आप जहां हैं वहां 5G सर्विसेस उपलब्ध हैं या नहीं।

Jio 5G
5G सर्विसेस के लिए अपने वेलकम ऑफर के हिस्से के रूप में, जियो ने 1 Gbps से अधिक की स्पीड से अनलिमिटेड बैंडविड्थ का वादा किया है। जियो 5G सर्विसेस का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को अपने सिम कार्ड को स्विच करने की आवश्यकता नहीं है। जियो वेलकम ऑफर में आमंत्रित होने के लिए, व्यक्तियों के पास एक 5G डिवाइस होना चाहिए जो जियो 5G नेटवर्क के अनुकूल हो और उस क्षेत्र में रहता हो जहां 5G नेटवर्क उपलब्ध हो।