फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सAadhaar Card अपडेट करने को लेकर UIDAI ने लिया बड़ा फैसला, नहीं मानने पर होगी दिक्कत

Aadhaar Card अपडेट करने को लेकर UIDAI ने लिया बड़ा फैसला, नहीं मानने पर होगी दिक्कत

Aadhaar Card बनाने वाली संस्था UIDAI ने आधार कार्ड की डिटेल्स को अपडेट करने से लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। UIDAI लोगों को हर 10 साल में अपनी  बायोमीट्रिक डिटेल्स को अपडेट करने के लिए कह रहा है। 

Aadhaar Card अपडेट करने को लेकर UIDAI ने लिया बड़ा फैसला, नहीं मानने पर होगी दिक्कत
Himani Guptaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 17 Sep 2022 02:33 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Aadhaar Card बनाने वाली संस्था UIDAI ने आधार कार्ड की डिटेल्स को अपडेट करने से लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। UIDAI लोगों को हर 10 साल में अपनी  बायोमीट्रिक डिटेल्स को अपडेट करने के लिए कह रहा है। हालांकि अभी यूआईडीएआई ने कहा है कि वह लोगों को अपनी स्वेच्छा से अपने बायोमेट्रिक डेटा (Biometric Data) को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। 

 

ये भी पढ़ें:- BSNL यूजर्स को तगड़ा झटका! अगले महीने से बंद हो रहा कंपनी का सबसे सस्ता Broadband Plan

 

एक रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने कहा है कि सरकार समय के साथ लोगों को अपने आधार कार्ड से जुड़े चेहरे और फिंगरप्रिंट स्कैन को अपडेट करने के लिए प्रेरित करेगी। 70 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कथित तौर पर इस नियम से छूट दी जाएगी। 

बता दें कि अभी पांच से 15 वर्ष की आयु के बच्चों को अपना बायोमेट्रिक्स अपडेट करना आवश्यक है। पांच साल से कम उम्र के बच्चों का आधार नामांकन बच्चे की चेहरे की फोटो, माता-पिता या अभिभावक के बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के आधार पर किया जाता है।

 

ये भी पढ़ें:- Aadhaar से जुड़ा बड़ा अपडेट: अब आधार नहीं होने पर नहीं मिलेगा सब्सिडी का पैसा, UIDAI का फैसला

 

आधिकारिक सूत्रों का हवाला देते हुए, पीटीआई ने बताया कि यूआईडीएआई लोगों को 10 साल में एक बार स्वेच्छा से अपने बायोमेट्रिक्स और डेमोग्राफिक डेटा को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। यह लोगों को समय के साथ अपने आधार को अपडेट करने के लिए प्रेरित कर सकता है। 
 

epaper