Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़ubon sp 125 review unique portable speaker with in built earbuds - Tech news hindi

Ubon SP-125 Review: इस छोटू स्पीकर में ही छिपे हैं ईयरबड्स, ढक्कन खोलते ही मिलेगा सरप्राइज

Ubon SP-125 एक पोर्टेबल स्पीकर है लेकिन दिलचस्प बात यह है कि इसके अंदर ही ईयरबड्स छिपे हुए हैं। हमें इसका रिव्यू करने का मौका मिला। कैसा रहा हमारा एक्सपीरियंस, चलिए डिटेल में बताते हैं...

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 27 Sep 2023 08:41 PM
हमें फॉलो करें

अक्सर हमें अलग-अलग कामों के लिए अलग ऑडियो डिवाइस खरीदना पड़ता है, जैसे कि पिकनिक या किटी पार्टी में एन्जॉय करना हो, तो पोर्टेबल स्पीकर और चलते-फिरते हैंड्स-फ्री कॉलिंग करना हो तो ईयरबड्स। लेकिन अब आपको इन दोनों कामों के लिए अलग-अलग डिवाइस नहीं खरीदना पड़ेगा। देसी ब्रांड उबोन ने एक यूनिक डिवाइस लेकर आया है, जिसमें पोर्टेबल स्पीकर और ईयरबड्स दोनों का मजा मिल जाएगा। दरअसल, हम बात कर रहे हैं Ubon SP-125 की। यह एक पोर्टेबल स्पीकर है लेकिन दिलचस्प बात यह है कि इसके अंदर ही ईयरबड्स छिपे हुए हैं। हमें इसका रिव्यू करने का मौका मिला। कैसा रहा हमारा एक्सपीरियंस, चलिए डिटेल में बताते हैं...

बॉक्स के साथ क्या क्या मिलेगा
इसके बॉक्स में स्पीकर के साथ एक चार्जिंग केबल और एक AUX केबल मिलती है। अच्छी बात यह है कि चार्ज करने के लिए इसमें टाइप-सी पोर्ट है, यानी आप इसे अपने फोन के चार्जर से भी चार्ज कर सकते हैं। और ऑक्स केबल के जरिए आप इसे फोन, टीवी या फिर लैपटॉप से कनेक्ट करने गाने सुन सकते हैं।

दिखने में कैसा है स्पीकर
यह एक छोटा सा पोर्टेबल स्पीकर है और यह इतना कॉम्पैक्ट है कि इसे आप अपने बैग में रखकर कहीं भी ले जा सकते हैं। इसका वजन भी ज्यादा नहीं है, जिससे इसे कहीं भी ले जाना आसान हो जाता है। स्पीकर में 5W साउंड आउटपुट वाला स्पीकर लगा है। स्पीकर के ऊपरी सहत पर कंट्रोल बटन दिए गए हैं और यही पर एक ढक्कन भी है, जिसे खोलने पर आपको ईयरबड्स मिल जाएंगे। जी हां, इस स्पीकर में ही ईयरबड्स इन-बिल्ट आते हैं, तो काफी यूनिक कॉन्सैप्ट है। यह ऐसे लोगों का काफी पसंद आएगा, जो सफर के दौरान स्पीकर पर गाने सुनने पसंद करते हैं। कंपनी ने इसे इस तरह से डिजाइन किया है ताकि ग्राहकों को दो-दो अलग प्रोडक्ट न खरीदना पड़े।

इसे यूज करना भी बेहद आसान है
इसे ऑन करने पर आपको फोन में दो ब्लूटूथ डिवाइस के नाम दिखेंगे। स्पीकर के लिए UBON Asia SP-125 Speaker और ईयरबड्स के लिए UBON Asia SP-125 TWS। आपको अगर दोनों का यूज करना है, तो दोनों को ही अपने फोन से कनेक्ट कर लीजिए।

स्पीकर में पीछे की और कई सारे कनेक्टिविटी ऑप्शन मिल जाते हैं- जैसे चार्जिंग के लिए टाइप-सी पोर्ट, एसडी कार्ड लगाने के लिए TF स्लॉट, पेनड्राइव लगाने के लिए USB स्लॉट और फोन या लैपटॉप से कनेक्ट करने के लिए एक 3.5 एमएम ऑडियो जैक।

ऊपर की ओर कई सारे कंट्रोल बटन मिल जाते हैं। इसमें पावर बटन है, जो लॉन्ग प्रेस करने पर स्पीकर को ऑन/ ऑफ करने का काम करता है और शॉर्ट प्रेस करने पर अलग-अलग मोड (USB/TF/FM/BT) में स्विच करने का काम करता है। इसके अलावा, + और - बटन लॉन्ग प्रेस करने पर आवाज कम ज्यादा और शॉर्ट प्रेस करने पर अगले/ पिछले गाने पर जाने के लिए है। 

इसमें प्ले/पॉज बटन भी है। ये अलग-अलग तरह से काम करता है। उदाहरण के लिए, अगर आप गाने सुन रहे हैं, तो शॉर्ट प्रेस करके आप गाने को बंद या चालू कर सकते हैं। ब्लूटूथ मोड में अगर आपका फोन कनेक्ट है, तो आप कॉल पिक करने के लिए इसे शॉर्ट प्रेस कर सकते हैं। एफएम मोड में, ऑटोमैटिकली स्टेशन सर्च करने के लिए इसे शॉर्ट प्रेस कर सकते हैं। 

स्पीकर और ईयरबड्स की बैटरी भी दमदार
स्पीकर में 1200 एमएएच बैटरी लगी है और फुल चार्ज में यह नॉर्मल वॉल्यूम पर 4 से 5 घंट का प्लेटाइम प्रदान करते हैं। ईयरबड्स की बात करें तो हर बड्स में 40 एमएएच की बैटरी लगी है और इसमें भी 4 से 5 घंटे का प्लेटाइम या 4 घंटे का टॉकटाइम या 120 घंटे का स्टैंडबाय टाइम मिलता है। दोनों ही डिवाइस ब्लूटूथ 5.3 वर्जन पर काम करते हैं और 10 मीटर की रेंज प्रदान करते हैं।

ईयरबड्स में भी दमदार साउंड
आप लेफ्ट या राइट दोनों में से एक ईयरबड्स को भी यूज कर सकते हैं। इनका साइज काफी कॉम्पैक्ट है और इसे यूज करना भी आसान है। कॉलिंग के दौरान एकदम क्लियर ऑडियो क्वालिटी ने हमें काफी इम्प्रेस किया। गाने सुनते समय भी इसका साउंड काफी दमदार लगा। इस छोटे से ईयरबड्स पर कंट्रोल बटन दिया गया है और यह नॉइज कैंसिलेशन के साथ आता है।

कॉल आने पर आप सिंगल प्रेस करके कॉल का आंसर दे सकते हैं और थोड़ा लॉन्ग प्रेस करके कॉल कट कर सकते हैं। गाने सुनने के दौरान, लेफ्ट बड पर डबल क्लिक करके आप पिछले गाने पर जा सकते हैं और राउट बड पर डबल क्लिक करके आप अगले गाने पर जा सकते हैं। ट्रिपल क्लिक करके आप वॉयस असिस्टेंट एक्टिवेट कर सकते हैं। इन्हें चार्ज करने के लिए बस इन्हें वापस केस में लगा दीजिए। चार्ज होते समय इन पर रेड लाइट जलेगी जबकि फुल चार्ज होने पर लाइट बंद हो जाएगी।

हमारी राय 
इस 2 इन 1 डिवाइस की कीमत 2999 रुपये है। अगर यह आपके बजट में है और आपकी जरूर को पूरा करता है, तो बेशक इस खरीदने पर विचार किया जा सकता है।

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें