Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Twitter started new voice messages support feature in india know how it works

अब Twitter पर भेज सकेंगे ऑडियो मैसेज, भारत में शुरू हुआ खास फीचर

माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter ने भारत में अपने एक खास फीचर की शुरुआत की है। अब यूजर्स ट्विटर पर ऑडियो मैसेज भी भेज सकेंगे। ट्विटर ने बताया कि कंपनी ने भारतीय यूजर्स के लिए डायरेक्ट मैसेज (DM) में...

Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 17 Feb 2021 10:00 AM
हमें फॉलो करें

माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter ने भारत में अपने एक खास फीचर की शुरुआत की है। अब यूजर्स ट्विटर पर ऑडियो मैसेज भी भेज सकेंगे। ट्विटर ने बताया कि कंपनी ने भारतीय यूजर्स के लिए डायरेक्ट मैसेज (DM) में वॉइस मैसेज का सपोर्ट जारी कर दिया है। फिलहाल इस फीचर की टेस्टिंग की जा रही है, जो धीरे-धीरे यूजर्स तक पहुंचेगा। बता दें कि भारत से पहले ट्विटर ने यह फीचर ब्राजील और जापान में जारी किया था। यानी ट्विटर की इस सुविधा को पाने वाला भारत तीसरा देश है। 

क्या है ट्विटर का नया फीचर
इस फीचर के जरिए यूजर्स टेक्स्ट के साथ अब ऑडियो मैसेज भी भेज सकेंगे। यूजर्स 140 सेकेंड तक का ऑडियो रिकॉर्ड करके भेज सकते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि वॉइस मैसेज सिर्फ मोबाइल एप (एंड्रॉइड और iOS) पर ही उपलब्ध है। यानी आप अगर डेस्कटॉप पर ट्विटर इस्तेमाल करते हैं तब इस फीचर का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। हालांकि मैसेज को सुनने के लिए एप होना जरूरी नहीं है। 

मैसेज सुनने के लिए यूजर्स को प्ले/पॉज़ का बटन दिया जाएगा। यूजर्स को ऑडियो मैसेज रिपोर्ट करने का ऑप्शन भी मिलेगा, ताकि फीचर का दुरुपयोग न हो। बता दें कि ट्विटर ने पिछले साल सितंबर में पहली बार वॉइस मैसेज फीचर की घोषणा की थी। ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनीष माहेश्वरी ने कहा कि यह खुद को अभिव्यक्त करने का एक नया तरीका है। इसके जरिए किसी की आवाज सुनकर उनकी भावनाओं से जुड़ने में मदद मिलेगी। 

पिछले साल आया था वॉइस ट्वीट 
भले ही वॉइस मैसेज फीचर ट्विटर पर नया हो, लेकिन व्हाट्सएप और फेसबुक मैसेंजर जैसे एप्स पर यह काफी पहले से आता है। वॉइस डीएम फीचर ट्वीटर की उस मअपने प्लेटफॉर्म पर ऑडियो-आधारित सर्विस देने की कोशिश का हिस्सा है। बता दें कि पिछले साल ट्विटर ने वॉइस ट्वीट का सपोर्ट जारी किया था। इसके जरिए यूजर्स आवाज ट्वीट कर पाते हैं। हालांकि यह फीचर भी सभी के लिए उपलब्ध नहीं है। 

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें