Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़twitter source codes leaked online know detail - Tech news hindi

बढ़ सकती है Elon Musk की मुश्किल, ऑनलाइल लीक हुए Twitter के सोर्स कोड

एलन मस्क की मुश्किल बढ़ सकती है। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी ने अपनी लीगल फाइलिंग में कहा है कि उसके सोर्स कोड ऑनलाइन लीक हुए हैं। इंटरनल इन्वेस्टिगेशन की भी शुरुआत कर दी है। आइए जानते हैं डीटेल।

Prashant Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 27 March 2023 10:42 AM
हमें फॉलो करें

ट्विटर (Twitter) के नेटवर्क में बड़ी सेंधमारी हुई है। इससे कंपनी के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) बड़ी परेशानी में पड़ सकते हैं। कंपनी ने रविवार को एक लीगल फाइलिंग में कहा कि ट्विटर सोर्स कोड (Twitter Source Code) के कुछ हिस्से ऑनलाइन लीक हो गए हैं। ये ट्विटर के सबसे जरूरी कंप्यूटर कोड हैं और इन्हीं पर इस सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म का नेटवर्क काम करता है। कंपनी ने अमेरिका के एक डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में लीगल डॉक्यूमेंट फाइल किया है। इसके अनुसार ट्विटर ने इंटरनेट होस्टिंग सर्विस GitHub से पोस्ट किए गए सोर्स कोड्स को हटाने के लिए कहा है।

कोड्स को लीक करने वालों की पहचान में जुटा ट्विटर
ट्विटर ने कोर्ट से अपील की है कि वह उन लोगों का पता लगाए, जिन्होंने कंपनी की मंजूरी के बिना उसके सोर्स कोड्स को ऑनलाइन पोस्ट किया है। ट्विटर के सोर्स कोड्स के लीक होने की जानकारी सबसे पहले न्यू यॉर्क टाइम्स ने दी। ब्लूमबर्ग की मानें तो ट्विटर अब उन यूजर्स की पहचान करने में जुट गया है, जिन्होंने डेटा को पोस्ट, डाउनलोड या अपलोड किया है।

यह भी पढ़ें: गजब प्लान! हॉटस्टार और प्राइम वीडियो फ्री, 105GB डेटा और कॉलिंग भी 

इंटरनल इन्वेस्टिगेशन की भी शुरुआत
कोर्ट फाइलिंग के अनुसार ट्विटर ने GitHub से डेटा को पोस्ट, डाउनलोड या अपलोड करने वाले यूजर्स के ईमेल अड्रेस के अलावा उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल और IP अड्रेस के डीटेल मांगे हैं। न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी ने लीक के जड़ तक पहुंचने के लिए इंटरनल इन्वेस्टिगेशन की भी शुरुआत कर दी है। इस पूरे मामले में गिटहब की तरफ से अभी कोई बयान जारी नहीं किया गया है।  

ऐप पर पढ़ें