फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सभारत में Twitter Blue Tick की कीमत अमेरिका से भी ज्यादा, आईफोन यूजर्स को दिखने लगा प्रॉम्प्ट

भारत में Twitter Blue Tick की कीमत अमेरिका से भी ज्यादा, आईफोन यूजर्स को दिखने लगा प्रॉम्प्ट

अगर आप Twitter इस्तेमाल करते हैं तो ब्लू टिक के लिए हर महीने भुगतान करना होगा। कंपनी के नए मालिक एलन मस्क ने इसकी कीमत 8 डॉलर तय की है लेकिन भारत में इसके लिए 719 रुपये (8.91 डॉलर) खर्च करने होंगे।

भारत में Twitter Blue Tick की कीमत अमेरिका से भी ज्यादा, आईफोन यूजर्स को दिखने लगा प्रॉम्प्ट
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 11 Nov 2022 12:25 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter खरीदने के बाद एलन मस्क ने ऐलान किया है कि ब्लू टिक वेरिफिकेशन के लिए अब यूजर्स को हर महीने भुगतान करना होगा और ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा। अमेरिका में इसके लिए 8 डॉलर कीमत तय की गई है और भारत में भी इसका रोलआउट शुरू किया गया है। परेशानी की बात यह है कि भारत में ट्विटर ब्लू टिक के लिए यूजर्स को 8 डॉलर से ज्यादा रकम हर महीने खर्च करनी होगी। 

अमेरिका में लॉन्च होने के एक दिन बाद ही भारत में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन से जुड़ा प्रॉम्प्ट कुछ यूजर्स को दिखा है। रिपोर्ट्स की मानें तो iOS ऐप स्टोर पर ट्विटर ब्लू से जुड़ा  प्रॉम्प्ट भारतीय यूजर्स को दिखा है। इन यूजर्स को ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की कीमत 719 रुपये प्रतिमाह दिखाई गई है। यानी कि वेरिफिकेशन टिक के लिए भारतीय यूजर्स को हर महीने 719 रुपये का भुगतान करना होगा और ऐसा ना करने पर उनका वेरिफिकेशन टिक हट जाएगा।

यह भी पढ़ें: पहचान चोरी होने के बाद एलन मस्क नाराज, ब्लू टिक वाले ट्विटर यूजर्स अब नहीं बदल सकेंगे नाम

भारत में 8 डॉलर से ज्यादा रखी गई है कीमत
एलन मस्क ने साफ कर दिया है कि ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन चाहिए तो हर महीने 8 डॉलर खर्च करने पड़ेंगे। हालांकि, ग्लोबल मार्केट में जहां यूजर्स को 8 डॉलर का भुगतान करना पड़ेगा वहीं भारत में इसके लिए तय की गई कीमत 8 डॉलर से ज्यादा है। भारतीय मुद्रा में बदलाव करें तो आज 8 डॉलर करीब 645 रुपये के बराबर है। वहीं, भारत में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की कीमत 719 रुपये रखी गई है, जो आज 8.91 डॉलर के बराबर है। यानी कि भारतीय यूजर्स को ब्लू टिक के लिए 0.91 डॉलर्स या करीब 73 रुपये ज्यादा देने होंगे। 

लगा था कि भारत में सस्ता होगा सब्सक्रिप्शन
ट्विटर ब्लू की कीमत 8 डॉलर तय करते वक्त मस्क ने वादा किया था कि अलग-अलग देशों में इसकी कीमत में बदलाव किए जा सकते हैं और यह कीमत उस देश की परचेजिंग पावर पैरिटी (PPP) पर आधारित होगी। यानी कि कीमत इस आधार पर तय होगी कि किस देश के यूजर्स में कितना खर्च करने की क्षमता है। PPP के आधार पर भारत में कीमत ग्लोबल मार्केट के मुकाबले कम होनी चाहिए थी और इसके 185 रुपये प्रतिमाह के लगभग होने की बात सामने आई थी।

भारतीय ट्विटर कर्मचारियों के 'बुरे दिन', मस्क ने छीन ली 90 पर्सेंट की नौकरी

इस बदलाव से नाखुश हैं ढेरों भारतीय यूजर्स
कई यूजर्स ने भारत में ट्विटर ब्लू के लिए तय की गई कीमत को लेकर नाराजगी और नाखुशी जाहिर की। हालांकि, नया प्रॉम्प्ट सभी यूजर्स को नहीं दिख रहा है और भारत में ट्विटर ब्लू का वाइड रोलआउट होना बाकी है। संभव है कि कंपनी यूजर्स की शिकायतों के बाद इस कीमत में बदलाव करे और ट्विटर ब्लू टिक लेना 719 रुपये के मुकाबले सस्ता किया जाए। फिलहाल इसपर ट्विटर इंडिया ने कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें