DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   गैजेट्स  ›  Twitter Blue: नई सर्विस लॉन्च कर रहा ट्विटर, ₹200 महीना का होगा चार्ज, ऐसे करेगा काम

गैजेट्सTwitter Blue: नई सर्विस लॉन्च कर रहा ट्विटर, ₹200 महीना का होगा चार्ज, ऐसे करेगा काम

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Vishal Kumar
Sun, 16 May 2021 01:58 PM
Twitter Blue: नई सर्विस लॉन्च कर रहा ट्विटर, ₹200 महीना का होगा चार्ज, ऐसे करेगा काम

माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर एक नई सर्विस ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) को लॉन्च करने की तैयारी में है। यह एक सब्सक्रिप्शन आधारित सर्विस होगी। यानी इसका इस्तेमाल पैसे देकर किया जा सकेगा। रिपोर्ट की मानें तो ट्विटर सबसे पहले इस सर्विस को अमेरिका में पेश करेगा, जिसके लिए 2.99 डॉलर प्रति महीना (करीब 220 रुपये) का चार्ज लिया जाएगा। वहीं, भारत में इसे करीब 200 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है। 

क्या होगी Twitter Blue की खासियत
ट्विटर ब्लू पर कई ऐसे फीचर्स मिलेंगे, जो फ्री वर्जन में नहीं मिलते। ट्विटर फैन्स लंबे समय से undo tweet फीचर का इंतजार कर रहे हैं। रिपोर्ट की मानें तो इस फीचर के लिए उन्हें पैसे चुकाने होंगे। अनडू ट्वीट समेत माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट पर आने वाले कई और फीचर्स का इस्तेमाल भी कंपनी की प्रीमियम सब्सक्रिप्श सर्विस ट्विटर ब्लू के जरिए ही किया जा सकेगा। 

यह भी पढ़ें: ट्विटर पर भिड़ गए Telegram और Whatsapp, गिनाने लगे एक-दूसरे की खामी

दरअसल अनडू ट्वीट फीचर के जरिए यूजर्स किसी ट्वीट को पब्लिश करने के 5 से 30 सेकेंड के भीतर डिलीट कर पाएंगे। इसके अलावा Twitter Blue सब्सक्राइबर्स को नया कलेक्शन फीचर (collections feature) इस्तेमाल करने की सुविधा भी मिलेगी। इस फीचर के जरिए यूजर्स ट्वीट को एक कलेक्शन में ट्वीट सेव और व्यवस्थित कर पाएंगे, जिससे उन्हें बाद में ढूंढने में आसानी रहेगी। 

यह भी पढ़ें: अब फ्री में देख पाएंगे वेब सीरीज, Amazon ले आया नई सर्विस, नहीं चाहिए सब्सक्रिप्शन

ट्विटर पर मिलेगा पैसा
ट्विटर ने कुछ दिन पहले ही एक नए फीचर Tip Jar की घोषणा की थी, जिसके जरिए यूजर्स की कमाई हो सकेगी। इस फीचर का लाभ फिलहाल चुनिंदा पत्रकार, एक्सपर्ट्स और क्रिएटर्स उठा सकते हैं। दरअसल ट्विटर पर अक्सर यूजर्स फॉलो, रिट्वीट, लाइक्स करते हैं, वहीं टिप-जार के जरिये यूजर्स पैसे देकर अपना सपोर्ट कर सकेंगे।

संबंधित खबरें